यूपी-खनन रोकने गई राजस्व विभाग की टीम पर खनन माफियाओं की फायरिंग

Date:

उत्तर प्रदेश/रामपुर[सऊद खान]:सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के चलते दो जिला अधिकारी और प्रशासनिक अमला निलम्बित किये जाने के बावजूद जिला रामपुर में खनन माफिया बेखौफ होकर दिन रात जमीन का सीना चीर रहे हैं। खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलन्द हैं कि डायल 100 और पुलिस टुकड़ी के साथ खनन रोकने गई राजस्व विभाग की टीम पर ही खनन माफियाओं ने फायरिंग शुरू कर दी। किसी प्रकार जान बचाकर भागे राजस्व विभाग की टीम ने 9 खनन माफियाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

खनन माफिया ने की अधिकारियों पर फायरिंग

Khanan in Kosi riverRampur
रामपुर की कोसी नदी में खनन करती मशीनें-फोटो ग्लोबलटुडे

रेत के काले कारोबार में दिन रात चांदी काटने वाले खनन माफिया धंधे से मुंह मोड़ने को तैयार नहीं हैं। पूरे जिले में अवैध उत्खनन का काला कारोबार बड़े पैमाने पर होता है। जिसके चलते पिछले दिनों यहां तैनात रहे जिलाधिकारियों और प्रशासनिक अमले को निलम्बन तक का मुंह देखना पड़ा। अदालत, हुकूमत और इंतेज़ामिया की सख्ती के बावजूद ज़िले में अवैध खनन का काला कारोबार बेरोक टोक जारी है। ग्रामीण क्षेत्र तो दूर ज़िले के थाना सिविल लाइंस में शहर के पास कोसी नदी के किनारे यह काला कारोबार दिन रात पहल फूल रहा है। इस कारोबार पर अंकुश लगाने की नीयत से राजस्व विभाग की टीम डायल 100 और पुलिस पिकेट को साथ लेकर कोसी नदी पर पहुंची तो वहां खुलेआम ज़मीन का सीना चीरने का कारोबार जारी था। जब अधिकारियों ने खनन माफियाओं को रुकने के लिए आवाज़ लगाई तो खनन माफियाओं ने रुकने के बजाये अधिकारियों पर फायरिंग शुरू कर दी। राजस्व टीम व पुलिस कर्मियों ने बमुश्किल भागकर अपनी जान बचाई।

खूब फल-फूल रहा है खनन कारोबार

Lekhpal
घटना स्थल पर मौजूद लेखपाल और साथी-फोटो ग्लोबलटुडे

पुलिस प्रशासन की नाक के नीचे दिन रात अवैध खनन का खेल चल रहा है या यूँ कहें कि पुलिस की छत्र-छाया में यह गोरखधंधा फलफूल रहा है तो कुछ गलत नहीं होगा। वहीं पुलिस हमेशा की मानिन्द अब रटा रटाया जवाब दे रही है कि जल्द इस काले कारोबार पर अंकुश लगाया जायेगा। साथ ही टीम पर फायरिंग के एक आरोपी आसिफ को हिरासत में लेकर जेल भेज दिया गया है।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

जानिये तरबूज़ के ये हैरतअंगेज़ फ़ायदे

तरबूज़(Watermelon) को गर्मियों का फल कहा जाता है, लेकिन...

फिर नया षड्यंत्र!

भ्रमित मुस्लिम जनसंख्या तीव्र वृद्धि और उस पर डिबेट...

ईवीएम में गड़बड़ी नहीं हुई तो इस बार सरकार जरूर बदलेगी: मायावती

आम लोगों में चर्चा है कि यदि ईवीएम में...