तुर्की, ईरान, रूस ने मिलकर किया बड़ा एलान,अमरीका बौखलाया

Date:

तेहरान[ग्लोबलटुडे]-तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तय्यिप एर्दोगान ने शुक्रवार( 7 सितम्बर) को ईरान के ऐतिहासिक पर्यटक शहर ताब्रीज़ में त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के तीसरे दौर के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की है.

30705 20180404T133136Z 1711406336 RC132E88DB80 RTRMADP 3 MIDEASTCRISISSYRIATURKEY 1522916343327
Presidents Hassan Rouhani of Iran, Tayyip Erdogan of Turkey and Vladimir Putin of Russia hold a joint news conference after their meeting in Ankara, Turkey April 4, 2018. (Reuters)

तुर्की मीडिया के मुताबिक, तीनों देश के नेताओं ने बेहद अहम बैठक की. TRT World के मुताबिक, साढ़े सात साल के सीरियाई युद्ध के अलावा, विशेष रूप से उत्तर-पश्चिमी शहर इदलीब में बढ़ते संकट की वजह, त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन, क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग और फिर से अमेरिका के ज़रिये लगाए गए एकपक्षीय प्रतिबंधों के मुक़ाबले बिज़नेस को बनाए रखने के तरीकों पर गौर किया गया.
एर्दोगान ने से जोर दिया की जब तक सीरिया में अमन नहीं होगा, तुर्की को भी अमन नहीं मिल सकता. उन्होंने सीरियाई बॉर्डर से YPG ग्रोह के साथ सभी आतंकी ग्रोह को खत्म करने की बात कही.
यूँ तो तीनों मुल्कों के लीडर ने बॉर्डर से आतंकियों को साफ़ करने की बात कही लेकिन एर्दोगान ने ख़ास तौर से YPG का नाम लेकर यह बात कही.
एर्दोगान ने दुनिया से आग्रह करते हुए कहा कि, “हमारे देश पर अमेरिका का आर्थिक हमला इसका एक स्पष्ट उदाहरण है. वे मुद्रा कुशलता के माध्यम से तुर्की की मजबूत और ठोस अर्थव्यवस्था को कमज़ोर करने की पूरी कोशिश करते है.”
एर्दोगान ने आगे कहा कि, अमेरिकी डॉलर की बजाय स्थानीय मुद्राओं में चीन और रूस जैसे अपने शीर्ष व्यापार भागीदारों के साथ व्यापार करने की तुर्की की इच्छा को याद करते हुए, एर्डोगान ने कहा कि तुर्की इस कदम को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में था और कहा: “इन अंतिम घटनाओं से पता चला है कि हम कितने सही हैं.”

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Mentally Deranged Person Behind Desecrating Of Shrine, Mosque In Dadsara Tral

Srinagar, April 27: Police on Saturday said that a...

बदायूं: गुड्डू भाई ने किया चाचा शिवपाल का ज़ोरदार स्वागत

शिवपाल यादव ने बीजेपी पर शिकंजा कसते हुए कहा...

रूस और चीन का बड़ा फैसला, आपसी व्यापार के लिए डॉलर का इस्तेमाल खत्म

रूस और चीन ने आपसी व्यापार के लिए अमेरिकी...

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबराए हुए हैं पीएम मोदी, इसीलिए झूठा प्रोपगैंडा फैला रहे हैं: पवन खेड़ा

https://www.youtube.com/watch?si=4HeJtsBFOdvbbibq&v=tXFk15kIso8&feature=youtu.be कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को लेकर पीएम नरेन्द्र...