पुलवामा: मास्टरमाइंड गाज़ी का ख़ात्मा करने में मेरठ का जांबाज़ भी शामिल, मुठभेड़ में शहीद

Date:

शहीद जवान अजय 7 अप्रैल 2011 को ’20 ग्रेनेडियर्स’ में नियुक्त हुए थे। फिलहाल वह 55 राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात थे। उनके परिजनों ने बताया कि अजय 31 जनवरी को एक महीने की छुट्टी के बाद ड्यूटी पर लौटे थे। तीन दिन पहले पुलवामा में हुए हमले के बाद परिजनों को उनकी चिंता होने लगी थी, जिसके बाद परिजनों ने अजय से फोन पर बात की थी।

ग्लोबलटुडे/मेरठ[परवेज़ चौहान]: सुरक्षाबलों ने पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले को अंजाम देने वाले मास्टरमाइंड आतंकी गाज़ी रशीद उर्फ कामरान को रविवार देर रात शुरू हुई मुठभेड़ में मार गिराया। हालाकि शवों की आधिकारिक पुष्टि अभी होना बाकी है। लेकिन जिन जांबाज़ जवानों ने दोनों आतंकियों का ख़ात्मा किया है, उस टीम में मेरठ के जवान अजय कुमार भी शामिल थे। अजय मुठभेड़ में दुश्मन से लोहा लेते हुए वह वीरगति को प्राप्त हुए।
सूत्रों के अनुसार घेराबंदी में दो आतंकियों को सेना के जवानों ने मार गिराया। मुठभेड़ के दौरान आतंकी जिस इमारत में छिपे थे उनके ठिकाने को भी सेना ने उड़ा दिया है।
जब पहले से ख़बर थी तो क्यों एहतियात नहीं बरती? पुलवामा हमले का ज़िम्मेदार कौन?
आतंकी हमले में मारे गए चार जवानों में मोदीनगर से सटे जानी ब्लॉक में बसे टीकरी गांव के सिपाही अजय कुमार पुत्र वीरपाल सिंह भी शहीद हुए हैं। बेटे की शहादत की सूचना मिलते ही जवान अजय के घर में एक कोहराम मच गया। आस-पास के लोगों की भीड़ उनके घर पर जुट गयी।

Photo of Shaheed Ajay
शहीद जवान अजय कुमार का फोटो

जानकारी के अनुसार शहीद जवान अजय 7 अप्रैल 2011 को ’20 ग्रेनेडियर्स’ में नियुक्त हुए थे। फिलहाल वह 55 राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात थे। उनके परिजनों ने बताया कि अजय 31 जनवरी को एक महीने की छुट्टी के बाद ड्यूटी पर लौटे थे। तीन दिन पहले पुलवामा में हुए हमले के बाद परिजनों को उनकी चिंता होने लगी थी, जिसके बाद परिजनों ने अजय से फोन पर बात की थी।
पुलवामा हमले की ज़िम्मेदारी मोदी जी लें
बताया जा रहा है कि रविवार को एंनकाउंटर पर जाने से पहले शहीद जवान ने आखिरी बार अपनी पत्नी डिंपल से फोन पर बात की थी।
Wife of Shaheed Ajay
शहीद जवान अजय कुमार की पत्नी-फोटो ग्लोबलटुडे

बात करते वक़्त उन्होंने कहा था कि फिक्र मत करना मैं एक स्पेशल टास्क पर जा रहा हूं। सोमवार सुबह पति की शहादत की ख़बर सुनते ही पत्नी डिंपल बेहोश हो गईं।
गौरतलब है कि अजय के पिता वीरपाल सिंह भी सेना से रिटायर्ड हैं। वहीं अजय अपने परिवार के इकलौते सहारे थे।
Crying Women
शहादत पर रोती-बिलखती गाँव की महिलायें -फोटो ग्लोबलटुडे

दरअसल उनके भाई की सात माह पहले बीमारी के चलते मौत हो गई थी। उनकी एक बहन है जिसकी उसकी शादी हो चुकी है। अजय की शादी चार साल पहले हुई थी। उनका एक ढाई साल का बेटा है, जिसका नाम आरव है।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Kanhaiya Kumar Attacked: दिल्ली में प्रचार के दौरान कन्हैया कुमार पर हमला, माला पहनाने के बहाने युवक ने मारा थप्पड़

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार...