मुंबई में CSMT फुटओवर ब्रिज हादसे से मुरादाबाद में क्यों है दहशत

Date:

मुंबई में CSMT फुटओवर ब्रिज हादसे से मुरादाबाद में क्यों है दहशत

Mumbai Bridge
मुंबई के सीएसएमटी स्टेशन पर बना फुटओवर ब्रिज

ग्लोबलटुडे न्यूज़/मुरादाबाद: मुंबई में गुरुवार शाम फुट ओवर ब्रिज गिरने से यहां मुरादाबाद के लोग भी घबरा गए। रेलवे ट्रेक भी कपूर कंपनी से होता जाता है।खासकर लाइन पार के वो लोग दहशत में हैं जो हर रोज खतरे भरे कपूर कंपनी पुल से गुजर कर शहर में प्रवेश करते हैं। इस पुल की छत का निचला हिस्सा काफी जर्जर हो चुका है। यहाँ के लोगों की आशंका है कि कभी भी यहां हादसा हो सकता है क्यूंकि लेकिन रेलवे ने पुल के ऊपरी हिस्से की मरम्मत कर आवागमन शुरू करा दिया है।

40 साल से भी पुराना है पुल

Old Bridge
लाइन पार की पांच लाख आबादी के लिए कपूर कंपनी पुल बना है। ये पुल चालीस साल से भी ज्यादा पुराना हो चुका है। पुल पर कभी कभी इतनी भीड़ हो जाती है कि यहां से निकलना मुश्किल होता है। पुल पर फंसे लोग घबराने लगते हैं। लाइन पार के लोग वर्षों से मांग कर रहे हैं कि इस जर्जर पुल को गिराकर नया और इससे ज्यादा क्षमता वाला और चौड़ा पुल बनाया जाए, लेकिन रेलवे, जिला प्रशासन और शासन लाइन पार के बाशिंदों की मांगों को दरकिनार करते रहे हैं। गौरतलब है कि पांच माह पहले पुल की मरम्मत की गई थी। जिसके लिए एक माह के लिए आवागमन बंद करा दिया गया था। तब लोगों को लोकोशेड पुल से घूमकर शहर तक आना पड़ता था। लोगों को लगा था कि पुल अच्छा हो जाएगा। लेकिन रेलवे ने पुल के ऊपरी हिस्से की तो मरम्मत कर दी, पर निचला हिस्सा ठीक नहीं किया गया।
 अगर 1 लाख से ज़्यादा रूपये हैं, तो होशियार

दशहरे पर मची थी पुल पर भगदड़

मुरादाबादमें दशहरे के मौके पर कपूर कंपनी पुल पर भगदड़ मच गई थी। जिससे कई लोगों की मौत हो गई थी। लाइन पार रामलीला मैदान में दशहरे मेले का आयोजन किया जाता है। कई साल पहले दशहरे मेला समाप्त होने के बाद लोग अपने घरों को लौट रहे थे। कपूर कंपनी पुल पर काफी भीड़ थी। छोटा पुल पर अधिक लोग पहुंच गए थे। इसी दौरान भीड़ में भगदड़ मच गई थी।Bridgeमुरादाबाद में ही काशीपुर मार्ग पर गणेश पुर गांव के पास ढेला नदी पर पुल बना है। इस पुल की भी उम्र पूरी हो चुकी है। इसके बावजूद भी दूसरे पुल का निर्माण अभी तक नहीं हो पाया है। यूपी से उत्तराखंड जाने के लिए ये एक मात्र अकेला पुल है। पुल जर्जर हो चुका है। यहां भी हादसा हो सकता है। लेकिन जिला प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। पुल गिरा तो उत्तराखंड और यूपी का संपर्क कट जाएगा। मुरादाबाद-रामपुर रोड पर प्रेम वंडर के पास बने पुल की हालत भी खस्ता है। पुल पर जगह जगह गहरे गड्ढे बने हुए हैं। जिस पर आये दिन हादसे होते रहते हैं, लेकिन इस की मरम्मत नहीं की गई।
पब्लिक को बड़ी दुश्वारियों से सड़क और रेलवे पटरी से गुजरते हुए जिंदगी और मौत के बीच झूलना पद रहा है।

यह भी पढ़ें:-

क्यों योगी की पुलिस ने आज़म खान का स्कूल खाली कराया
ईमानदार रिक्शा वाला सोनू
किसने लगाई मेरठ की बस्ती में आग?
28 ऐसे सांसद जिन्हें भाजपा जैसी पार्टी भी बर्दाश्त नहीं कर पाई
 अगर 1 लाख से ज़्यादा रूपये हैं, तो होशियार
क्यों योगी की पुलिस ने आज़म खान का स्कूल खाली कराया
ईमानदार रिक्शा वाला सोनू
किसने लगाई मेरठ की बस्ती में आग?

 

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

केजरीवाल की ज़मानत मिलने पर रामपुर AAP ज़िला कार्यालय पर जश्न

केजरीवाल को ज़मानत मिलने पर पूरे देश में खुशी...

कांग्रेस नेता ने किया बड़ा ऐलान, ‘जिसकी दो पत्नियों उसे हर साल देंगे दो लाख रूपए’

जोश-जोश में ये क्या बोल गए कांग्रेस नेता कांतिलाल...