रामपुर में जंगली हाथियों का आतंक जारी, संघर्ष में 4 की लोगों की मौत ,2 घायल,क्षेत्र में दहशत, कई ज़िलों में अलर्ट

0
536

हाथियों के आतंक का यह मामला पिछले 1 हफ्ते से चल रहा है, जिसके चलते रामपुर और आसपास के जिले का प्रशासन हाई अलर्ट पर हैं और हाथियों से आम जनमानस को सुरक्षित रखने के लिए वन विभाग की कई टीमें दिन रात हाथियों के हर एक मूवमेंट पर नजर रख रही हैं।

रामपुर/सऊद खान: जिला रामपुर के जंगलों में पिछले एक हफ्ते से हाथियों का आतंक फैला हुआ है। पूरे इलाक़े में दहशत है। पिछले 1 हफ्ते में हाथी और मानव के बीच हुए संघर्ष में 4 लोग अपनी जान गवां चुके हैं और दो गंभीर रूप से घायल हैं। हालांकि वन विभाग के अधिकारी घटनाओं के बाद ज्यादा सतर्कता बरत रहे हैं और संघर्ष जैसे हालातों को टालने के लिए हाथियों की रेकी कर रहे हैं और जनता को हाथों से दूर रहने की हिदायत भी दे रहे हैं।

रामपुर में हाथियों का आतंक, संघर्ष के दौरान एक की मौत, एक ज़ख्मी

अब प्रशासन हाथियों को उनके ही रास्ते वापस भेजने के इरादे से हाथियों की घेराबंदी कर उन्हें हकालने ने में लगा है लेकिन अपनी मस्ती में मस्ताने दोनों हाथी क्षेत्र से वापस न जाने की इरादे में हैं अब देखने वाली बात यह होगी कि क्षेत्र से हाथियों का आतंक कब तक खत्म होगा।

रामपुर के गाँव नरपत नगर के तालाब में मगरमच्छ मिलने से दहशत, भू-माफियाओं ने पाट रखा है आधा तालाब

हाथियों के मूवमेंट पर एक्सपर्ट वन विभाग के अधिकारी ए के कश्यप ने ग्लोबलटुडे को बताया कि यह हाथी नेपाल बॉर्डर से पीलीभीत में जंगल के रास्ते एंटर हुए जिसके बाद जंगल जंगल मूवमेंट करते हुए हाथी उत्तराखंड पहुंचे और फिर जंगलात से गुजरते हुए बरेली पहुंच गए, जहां इनका संघर्ष किसी व्यक्ति से हुआ। इस बारे में बताते हुए वन अधिकारी ने कहा बरेली के बहेड़ी में किसी व्यक्ति द्वारा हाथियों को पत्थर मारा गया था, जिसके बाद हाथियों ने उस पर हमला कर दिया और उसमें उस व्यक्ति की मौत हो गई।

शादी का झांसा दे कर प्रेमी डेढ़ वर्ष तक लूटता रहा प्रेमिका की आबरु पुलिस ने 5 लोगो के ख़िलाफ़ किया मुकदमा दर्ज

संघर्ष के बाद चिड़चिड़ाये हुए हाथी वापस उत्तराखंड बॉर्डर की तरफ बढ़े और वहां से मूव करते हुए रामपुर की सीमा में दाखिल हुए। जब वन विभाग को हाथियों के मूवमेंट की खबर मिली तो विभाग द्वारा मौके पर टीम को भेजा गया, लेकिन काफी अंधेरा होने के कारण वन विभाग की टीम को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा।
हाथियों को तलाशते अधिकारी -फ़ोटो ग्लोबलटुडे
हाथियों को तलाशते अधिकारी -फ़ोटो ग्लोबलटुडे
1 जुलाई को वन विभाग हाथियों की एग्जैक्ट लोकेशन पता चली जिस पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। हाथी रामपुर के बिलासपुर क्षेत्र में थे। 2 तारीख को हाथियों को रेलवे क्रॉसिंग पर देखा गया जिसके बाद फॉरेस्ट टीम ने ड्रोन की सहायता लेकर हाथी को गाइड करने की कोशिश की लेकिन हाथी ने उसे भी नेस्तनाबूद कर दिया। इसके बाद फॉरेस्ट टीम ने पारंपरिक तरीके अपनाते हुए हाथियों को सीमा क्षेत्र से बाहर ले जाने की कवायद में अथक प्रयास किए लेकिन यह सब किसी काम ना सके और क्षेत्र में हाथियों की इस दस्तक से आतंक का माहौल बन गया।

राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करने की कोशिश,पकड़े जाने के डर से ज़ख़्मी मोरनी को छोड़कर भागे

4 लोगों को मार चुके हैं हाथी

अब तक यह हाथी 4 लोगों को मौत के घाट उतार चुके हैं, जिनमें से एक वनरक्षक भी था जो वीडियो शूट करते हुए हाथियों के काफी नजदीक पहुंच गया था और हाथियों ने उस पर हमला कर दिया। इस हमले में वनरक्षक को अपनी जान गंवानी पड़ी। कुल मिलाकर बरेली में दो व्यक्तियों की इस संघर्ष में मौत हुई, वही रुद्रपुर और रामपुर में हुए संघर्षों में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। वही अब तक दो अन्य लोग हाथियों की चपेट में आने से घायल भी हो चुके हैं।
कई ज़िलों की टीम हाथियों को पकड़ने में लगीं -फ़ोटो ग्लोबलटुडे
कई ज़िलों की टीम हाथियों को पकड़ने में लगीं -फ़ोटो ग्लोबलटुडे
फॉरेस्ट ऑफिसर ने बताया इस पूरे ऑपरेशन में रामपुर समेत बरेली लखनऊ के एक्सपर्ट ऑफिसर और इसके अलावा वाइल्ड लाइफ आगरा और मथुरा की टीम भी हैं, साथ ही डब्ल्यू एफ उत्तराखंड से भी टीम आ चुकी है। इसके अलावा बदायूं सीतापुर की फॉरेस्ट टीम आई हैं।
इस पूरे ऑपरेशन में कोई कैजुअल्टी ना हो इसका खास तौर पर ध्यान रखा जा रहा है। पिछले 2 दिन में हाथों से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अवेयर करने के लिए अनाउंसमेंट कराए गए हैं कि लोग हाथियों से दूर रहें। उनको ना चिढ़ायें ना आवाज करें, ऐसा करने से खतरे की संभावना कम हो जाएगी।

सुरक्षा के लिए लगाईं गयी PAC

हाथियों की मौजूदा स्थिति बताते हुए फॉरेस्ट ऑफिसर ने बताया आज हाथी गन्ने के खेत में खानपुर में मौजूद हैं, जहां आस पास खेत हैं, लोगों की पहुंच से थोड़ा दूर हैं। वन विभाग की टीम द्वारा हाथियों को ट्रैप कर रखा था ताकि लोग उन तक ना पहुंच सके। देर शाम गांव की ओर रुख किया था लेकिन पटाखे जलाकर उन्हें वापस खेतों की तरफ ही फॉरेस्ट टीम द्वारा मूव करा दिया गया था। मौजूदा हालात में सुरक्षा की दृष्टि से क्षेत्र में पीएसी लगाई गई है, फॉरेस्ट टीम भी मौके पर मौजूद रहेगी ग्रामीणों को उनकी सुरक्षा के प्रति विश्वास दिला दिया गया है। अब टीम सुबह की पहली किरण का इंतजार कर रही है जिसके बाद हाथियों की लोकेशन ट्रेस करके हाथियों को मूव कराने का आगे प्रयास किया जाएगा।