अनलॉक 1.0 से लौटेगी बाज़ारों की रौनक़

Date:

दुकानदारों में रोज़गार दोबारा पटरी पर लौटने की जगी उम्मीद

Globaltoday.in | रईस अहमद | रामपुर


भारत में कोरोना (Coronavirus) वैश्विक महामारी के चलते लगभग पिछले 2 महीने से कंप्लीट लॉक डाउन चल रहा था जिसके चलते देशवासियों ने कोरोना से देश की जंग में शासन प्रशासन का साथ दिया और अपने आप को घरों में लॉक करके इस वैश्विक महामारी के संक्रमण को काफी हद तक रोकने का प्रयास किया है। लेकिन लॉक डाउन (Lockdown) ने आम आदमी की जिंदगी पर बहुत गहरा प्रभाव डाला है।

[quads id=2]

ऐसे में छोटे-मोटे कारोबारी दुकानदारों की आर्थिक स्थिति खस्ता हो गई है जिसको वापस पटरी पर लाने के लिए शासन प्रशासन पुरज़ोर कोशिश कर रहा है और अब लगभग 2 महीने बाद बाजारों को खोलने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

उत्तर प्रदेश के जनपद रामपुर(Rampur) की तहसील टांडा(Tanda) लॉक डाउन के शुरुआत से ही हॉटस्पॉट ज़ोन में था।

[quads id=3]

अब लगभग 2 महीने के बाद प्रशासन द्वारा बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई है जो ऑड -इवन सिस्टम से खोला जाना है।

इसके तहत 3 दिन ऑड और 3 दिन इवन नंबर की दुकानों को खोला जाना है ताकि दुकानों पर खरीदारी करने आ रहे ग्राहकों को डिस्टेंसिंग के लिए पर्याप्त स्थान मिल सके।

फिलहाल बाजारों के खुलने पर सबसे ज्यादा खुशी दुकानदारों को हुई है। वहीं कहीं ना कहीं उन्हें ग्राहकों का कम संख्या मे आना भी चिंता का सबब बना हुआ है।

अब देखना यह होगा के अनलॉक के बाद क्या बाजारों में आम दिनों जैसी रौनक़ होगी या बाजारों में सुनसानी छायी रहेगी।

[quads id=5]

इस संबंध में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कुमार गौरव ने ग्लोबलटुडे(Globaltoday) को बताया,” देखिए पहले ही व्यापार मंडल और सभी स्थनीय लोगों से बातचीत की जा चुकी है, कस्बे में घूमकर भी दुकानदारों से बातचीत की जा चुकी है और उन्हें सारी व्यवस्था समझाई जा चुकी है। ऑड-इवन की व्यवस्था से ही दुकानें खुलेंगी। एक साइड की दुकानें जो मुरादाबाद बाजपुर मार्ग है उसकी दुकानें खोली हैं, तीन दिन ऑड संख्या की दुकानें और तीन दिन इवन संख्या की दुकानें खुलेंगी और एक दिन सबकी सहमति से बंद रहेंगी। यह इस लिए की गई है ताकि एक दिन दुकान खुलें और उसके अगल-बगल की दुकानें बंद रहेंगी तो लोगों को डिस्टेंसिंग की जगह मिल जाएगी और दूरी पर लोग खड़े हो पाएंगे।

उन्होंने बताया,” ऐसा अंदेशा है कि काफी संख्या में लोग बाहर निकलेंगे, बाजारों में निकलेंगे तो इस लिए की एक तो यह दिया गया है जो हमारी रोड के बगल में रास्ता है वहां पर किसी तरह का समान सामिग्री ना रखी जाए। वाहन अभी हाइवे पर और रोडस पर प्रतिवन्धित रहेंगे अभी जिनको भी वाहन से आएंगे उनके लिए अस्थायी पार्किंग स्थल बनाए गए है। झंडा चौक पर नगर पालिका जलकल परिसर में और नगर पालिका के अपने परिसर में वहां पर वो वाहन खड़े कर सकते है। पांच रु की दर से दो पहिया वाहन 10 रु की दर से चार पहिया वाहन पूरे दिन खड़े हो सकते हैं।

आज मास्क का भी वितरण किया गया है… पहले भी किया गया है। लगातार लोगों में जो है लोग जो है मास्क का प्रयोग करें ऐसे मास्क जो नाक और मुँह पूरा ढके तो इसकी पूरी सावधानी बरती जा रही है ताकि संक्रमण ना फैले। देखिए कंटेनमेंट हमारा रहा है लेकिन इसमें लोगों का भी बहुत सहयोग रहा और हम काफी हद तक सफल रहे है कि केसिस की संख्या लगातार घट रही है अब जो है चार मोहल्ले दो हमारे टांडा में और दो ग्राम हॉटस्पॉट रह गए है कंटेनमेंट जो अभी बने हुए है उन्हें अभी सील कर दिया गया है बहाँ पर अभी किसी तरह की दुकानें या फिर प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति नही है पूरे प्रतिवन्धित वही लागू रहेंगे जो लोक डाउन के है इससे यह इंस्योर होगा कि कंटेनमेंट जॉन धीरे-धीरे उनमें भी हम आम दिनों में आ पाए जैसे ही 28 दिन की अवधि तक कोई नया केस प्राप्त होता है।  

    Share post:

    Visual Stories

    Popular

    More like this
    Related

    जानिये तरबूज़ के ये हैरतअंगेज़ फ़ायदे

    तरबूज़(Watermelon) को गर्मियों का फल कहा जाता है, लेकिन...

    फिर नया षड्यंत्र!

    भ्रमित मुस्लिम जनसंख्या तीव्र वृद्धि और उस पर डिबेट...

    ईवीएम में गड़बड़ी नहीं हुई तो इस बार सरकार जरूर बदलेगी: मायावती

    आम लोगों में चर्चा है कि यदि ईवीएम में...