अमेरिकी वीज़ा के लिए आवेदक को अब अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सभी जानकारियां देनी होंगी

0
331
अमेरिकी वीज़ा के लिए आवेदक को अब अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सभी जानकारियां देनी होंगी-फाइल फोटो
अमेरिकी वीज़ा के लिए आवेदक को अब अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सभी जानकारियां देनी होंगी-फाइल फोटो

अब आवेदक को अपना 5 साल से इस्तेमाल कर रहे ईमेल और फोन नम्बर भी बताना होगा और सभी सोशल मीडिया एकाउंट की भी जानकारी देनी होगी।

ग्लोबलटुडे/वेबडेस्क/वाशिंगटन: अमेरिकी वीज़ा के लिए आवेदन करने वालों को अब अमेरिका के नए कानूनों के अनुसार अपने सोशल मीडिया के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी।
अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, सभी लोगों को जो अमेरिकी वीज़ा लेना चाहते हैं अपना ईमेल आईडी जो पिछले 5 साल से इस्तेमाल हो रहा हो और फोन नंबर की जानकारी दर्ज करनी होगी।
दुबई में 2 भारतीय कारोबारियों को 10 साल का नया वीज़ा मिला
कुछ राजनयिक और सरकारी अधिकारियों पर ये नया कानून लागू नहीं होगा लेकिन लेकिन रोज़गार या शिक्षा प्राप्त करने के लिए संयुक्त राज्य में आने वाले लोगों को सभी जानकारी प्रदान करना ज़रूरी होगा।
अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए अमेरिका आने वालों की स्क्रीनिंग बेहतर करने के लिए ऐसे कानून बनाए जा रहे हैं।
दरअसल इससे पहले यह जानकारी केवल उन देशों के लोगों को देना पड़ती थी जहां आतंकवादी ग्रुप सक्रिय थे, लेकिन अब नए कानून के अनुसार सभी आवेदकों को सोशल मीडिया से जुड़े अपने सभी खातों के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी।
इस संदर्भ में, अमेरिकी अधिकारियों ने “द हिल” अखबार से बात करते हुए कहा कि यदि कोई आवेदक सोशल मीडिया के बारे में झूटी जानकारी देगा तो उसे मुश्किल इम्मीग्रशन के तरीकों से गुजरना होगा।

ये भी रोचक हैं-