तिहाड़ जेल में मुस्लिम क़ैदी की पीठ पर गर्म धातु से दाग़कर बनाया गया ओ३म् (ॐ) का निशान, कोर्ट ने दिया जांच का आदेश

Date:

ओ३म् (ॐ) का निशान
तिहाड़ जेल में मुस्लिम क़ैदी की पीठ पर गर्म धातु से दाग़कर बनाया गया ओ३म् (ॐ) का निशान

ग्लोबलटुडे/दिल्ली: हिन्दुस्तान की राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल में एक मुस्लिम क़ैदी की पीठ पर ज़बरदस्ती गर्म धातु से गोदकर ओ३म् (ॐ) का निशान बनाने की शर्मनाक घटना सामने आयी है। इस मामले में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस घटना को अंजाम देने वाला आरोपी कोई और नहीं ख़ुद जेल का सुपरिटेंडेंट ही है।

खबर मीडिया में आने के बाद पीड़ित को एक दूसरी जेल में शिफ्ट किया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

दरअसल यह मामला तब सुर्ख़ियों में आया जब पीड़ित क़ैदी नब्बीर को शुक्रवार को दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट में पेशी के लिए लाया गया। कोर्ट में पेशी के दौरान पीड़ित ने अपने टॉर्चर की दास्तां बतायी। उसने ड्यूटी मैजिस्ट्रेट रिचा पराशर के सामने ही अपनी शर्ट उतार दी और उन्हें अपनी पीठ पर यातना के निशान दिखाए। पीड़ित की पीठ पर यातना के निशान साफ़ नज़र आरहे थे।
नब्बीर ने तिहाड़ जेल के अधिकारियों पर उसको पीटने का भी आरोप लगाया। उसने कोर्ट में बताया कि गर्म धातु से उसकी पीठ पर ज़बरन ओ३म् (ॐ) का निशान बनाया गया। उसने आरोप लगाया है कि उसे ज़बरदस्ती उपवास रखने के लिए भी मजबूर किया गया।
पीड़ित शब्बीर उर्फ नब्बीर के परिवार वालों ने उसको प्रताड़ित करने के खिलाफ कड़कड़डूमा कोर्ट में शिकायत की है कि जेल सुपरिटेंडेंट राजेश चौहान ने उसकी पीठ पर ओ३म् (ॐ) गुदवा दिया है। पीड़ित का आरोप है कि एक मुस्लिम होने की वजह से उसे यातनाएं दी गयी हैं।
Hello Brother, We Are Not Scared!
कोर्ट ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं और जांच की जिम्मेदारी डीआईजी को सौंपी गई है। जांच के बाद दो दिन में इसकी रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जाएगी। सुरक्षा के लिहाज से कैदी नब्बीर को जेल नंबर चार से जेल नंबर एक में शिफ्ट कर दिया गया है।
अमिताभ बच्चन ने फिल्म में पाकिस्तानी होने का रोल करने से किया इनकार तो नाराज़ हुई पाकिस्तानी हीरोइन
तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने नब्बीर के आरोप को खारिज करते हुए कहा है कि अगर ॐ ज़बरदस्ती गोदा गया होता तो उसका आकार ऐसा नहीं होता जैसा उसकी पीठ पर नज़र आ रहा है।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हो गए

ईरानी मीडिया ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी...