मुंबई के बाद चन्दौसी में आयोजित गणेश मेले में चारों धर्म के प्रतिनिधि ने फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया।

0
467

गणपति बप्पा मोरया के साथ गणेश मेले का हुआ शुभारंभ, मुंबई के बाद चन्दौसी में आयोजित होता गणेश मेला हिन्दू मुस्लिम एकता प्रतीक माना जाता है।

ग्लोबलटुडे, 01 सितंबर
सम्भल

जनपद सम्भल के चन्दौसी में कल देश के प्रसिद्ध गणेश मेले का धूमधाम के साथ उद्घाटन हुआ। चन्दौसी में हो रहे इस मेले में सभी धर्मों के लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

ये गणेश मेला पूरे देश मे सिर्फ दो ही जगहों पर आयोजित किया जाता है। प्रथम मेला मुम्बई में आयोजित होता है उसके बाद सबसे बड़ा मेला चन्दौसी में आयोजित होता है।

ये मेला 23 दिन तक चलता है और इस मेले को देखने के लिए देश विदेश तक से बड़ी तादात में श्रद्धालु यहां आते हैं। आपको बतादें देश में चन्दौसी प्रथम ऐसा स्थान है जहां पर स्वचलित झाकियां निकाली जाती हैं, जिसको देखने के लिए राजनेताओं से लेकर अभिनेताओं तक का बड़ा जत्था मौजूद होता है।

इसी मेले के मंदिर के प्रांगण में देश की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा को भी स्थापित किया जा रहा है जिसको देखने के लिए भी भीड़ लगी रहती हैं।

उत्तर भारत के प्रसिद्ध गणेश मेला गणेश चौथ का धूमधाम से शुभारंभ हुआ,जहां सबसे पहले गणेश मंदिर के निकट मुख्य द्वार का पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं उपजिलाधिकारी ने विधि विधान से पूजन किया। वहीं मेले में चारों धर्म के प्रतिनिधि ने फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया। मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद गणेश फूलडोल शोभायात्रा बैंड बाजे के साथ निकाली गई।

गणेश पूजा करते अधिकारी
गणेश पूजा करते अधिकारी

शनिवार की शाम मेला गणेश चौथ के शुभारंभ पर गणेश मंदिर के निकट मुख्य द्वार का पूजन किया गया। इस दौरान उपजिलाधिकारी महेश प्रसाद दीक्षित एवं क्षेत्राधिकारी पूनम मिश्रा ने विधि-विधान से पूजन किया।

वहीं गणेश मंदिर पर गणेश फूलडोल शोभायात्रा निकालने से पूर्व स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जिसमें जीके सिल्वरस्टोन, न्यू सत्यम एकेडमी आदि स्कूलों के बच्चों ने प्रतिभाग किया।

वहीं गणेश मंदिर से पूजा अर्चना के बाद गणेश फूल ढोल शोभायात्रा बैंड बाजे व भजन-कीर्तन के साथ शुरू की गई। जिसे गणेश मेले में विधि विधान व मंत्र जाप के साथ स्थापित किया गया। जिसके बाद चारों धर्मों के प्रतिनिधि ने एकता की प्रतीक प्रतिमा पर फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया।

वहीं गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें सभी ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए और कहा कि उत्तर भारत का चंदौसी में प्रसिद्ध गणेश मेले का आयोजन प्रत्येक वर्ष धूमधाम से किया जाता है, जिसे नगर के सभी लोग सकुशल संपन्न करने में सहयोग करें। उधर पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद पूरे मेले की सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा लिया।