आज़म खान के ख़िलाफ़ जौहर यूनिवर्सिटी पर किसानों का विरोध प्रदर्शन

0
482

सपा के कद्दावर नेता आजम खान और उनकी मौलाना मोहम्मद अली जोहर यूनिवर्सिटी जबसे बनी है विवादों में उलझी रही है। ताज़ा मामला आलिया गंज गांव के किसानों की ज़मीन का है।

ग्लोबलटुडे 13 जुलाई
सऊद खान की रिपोर्ट
सपा के कद्दावर नेता आजम खान और उनकी मौलाना मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी जबसे बनी है विवादों में उलझी रही है। ताज़ा मामला आलिया गंज गांव के किसानों की ज़मीन का है।
आलिया गंज गांव के किसानों का आरोप है उनकी जमीनों को आज़म खान ने ज़बरदस्ती क़ब्ज़ा कर लिया है और उनकी ज़मीन को यूनिवर्सिटी कैम्प्स में शामिल कर लिया है और उसकी बाउंड्री वाल बना दी है।
इस मामले पर अभी 2 दिन पहले आज़म खान और उनके क़रीबी रिटायर सीओ सिटी आले हसन के ख़िलाफ़ थाना अज़ीमनगर में एक मामला दर्ज किया गया है। आज किसानों ने धरना प्रदर्शन किया और जौहर यूनिवर्सिटी के गेट पर पहुंचे जहां पहले से ही समाजवादी पार्टी के लोग पहले से मौजूद थे, दोनों आमने-सामने आ गए। प्रशासन की मुस्तैदी की वजह से ही बड़ी घटना टल गई।
रामपुर-एसपी के खोफ से 136 अपराधियों ने किया सरेंडर

क्या है पूरा मामला

रामपुर के थाना अजीम नगर के आलिया गंज में सपा नेता और रामपुर से मौजूदा सांसद आजम खान की मौलाना मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी है उसके बराबर में आलिया गंज गांव है। आज पूर्व जिला पंचायत के अध्यक्ष हाफिज़ अब्दुल सलाम और कांग्रेस नेता फैसल खान, कांग्रेस नेता मतिर्रहमान बबलू आलिया गंज पहुंचे और आलिया गंज के किसानों के साथ धरने पर बैठ गए। उसके बाद जुलूस की शक्ल में सब लोग जौहर यूनिवर्सिटी पहुंचे उन्होंने आजम खान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जौहर यूनिवर्सिटी के गेट पर पहले से ही समाजवादी पार्टी के लोग काफी तादाद में खड़े हुए थे और उनके साथ आजम खान के बेटे और विधायक अब्दुल्लाह आजम खान भी थे। किसान और समाजवादी पार्टी के लोग दोनों आमने-सामने आ गए और एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।
आज़म खान और पूर्व सीओ सिटी आले हसन पर मुकद्दमा दर्ज, बताया गया भू-माफिया
इस दौरान पुलिस ने दोनों पक्षों को पुलिस के सुरक्षा घेरे में ले लिया और दोनों पक्षों को शांत कराया। पुलिस की मुस्तैदी की वजह से आज एक बड़ी घटना होते होते बच गयी। किसानों की मांग थी कि हम यूनिवर्सिटी के गेट पर एसडीएम को ज्ञापन देंगे। लेकिन समाजवादी पार्टी के लोग यह समझ रहे थे कि यह किसान यूनिवर्सिटी का गेट तोड़कर अंदर घुसेंगे और कुछ उत्पात मचाएंगे। इसलिए समाजवादी पार्टी के लोग पहले से ही यूनिवर्सिटी के गेट पर जमा हो गए थे जबकि किसानों से यूनिवर्सिटी की गेट पर एसडीएम को ज्ञापन देना था।
भारी पुलिस फ़ोर्स के साथ आज़म खान की यूनिवर्सिटी पहुंची एसआईटी
इस पूरे मामले पर उपजिलाधिकारी प्रेम प्रकाश तिवारी ने ग्लोबलटुडे बताया आज कुछ किसानों ने ज्ञापन दिया है और उनकी कुछ ज़मीने जो जौहर यूनिवर्सिटी के अंदर है, उसके संबंध में जांच भी कराई गई थी और एफ आई आर भी दर्ज की गई थी। इन लोगों ने आज धरना दिया था और उनकी मांग थी कि उनकी ज़मीनों उन्हें वापस दिलाई जाएं। उन की मांग थी किसानों का ज्ञापन ले लिया गया है और इस पर कार्रवाई की जाएगी। जौहर यूनिवर्सिटी में लगभग 32 किसानों की ज़मीन है जो, उन्होंने यूनिवर्सिटी केम्पस में शामिल कर ली है।