उत्तराखंड और रामपुर में अवैध खनन को लेकर डीएम की छापामार कार्यवाही, दर्जनों ट्रक ज़ब्त

Date:

Globaltoday.in | सऊद खान | रामपुर

जिला अधिकारी आंजनेय कुमार ने आज सुबह तहसील स्वार(Swar) में अवैध खनन के खिलाफ छापामार कार्रवाही की, जिसके चलते तहसील स्वार में अवैध खनन करने वालों में हड़कंप मच गया.

जिलाधिकारी(DM) ने अपने पूरे दलबल के साथ उत्तराखंड और यूपी के बॉर्डर पर हो रहे अवैध खनन पर छापे मारे। इस कार्यवाही में जिलाधिकारी ने चार ट्रक ज़ब्त किये और 25 से 30 ट्रकों को क़ब्ज़े में ले लिया। अवैध खनन का काला कारोबार इन्हीं ट्रकों से हो रहा था. छापे के दौरान जिलाधिकारी के साथ-साथ एडीएम, अपर पुलिस अधीक्षक सहित राजस्व के कई कर्मचारी भी साथ थे.

रामपुर की तहसील स्वार अवैध खनन के नाम पर बहुत मशहूर है. इससे पहले भी यहां रहे दो जिलाधिकारी इस अवैध खनन की कार्रवाई में पहले फंस चुके हैं. अब जब से जिलाधिकारी आंजनेय कुमार ने रामपुर का चार्ज लिया है तब से वह भी अवैध खनन के सख्त खिलाफ हैं. उसके बावजूद तहसील स्वार में अवैध खनन का काला कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि रामपुर की तहसील स्वार उत्तराखंड और रामपुर के बॉर्डर पर है. स्वार तहसील से मिला हुआ उत्तराखंड है यानी यूपी और उत्तराखंड की सीमा में लोग अवैध खनन करते हैं और बचने का एक रास्ता यह है कि वह यूपी में अवैध खनन करते है और जब उन पर कार्यवाही होती है तो वे उसको उत्तराखंड में बताते हैं.

आज जिला अधिकारी आंजनेय कुमार और अपर जिलाधिकारी जेपी गुप्ता, पुलिस अधीक्षक, और अपर पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह अपने पूरे दलबल के साथ तहसील स्वार पहुंचे जहां पर अवैध खनन कर रहे तीन से चार ट्रकों को सीज़ किया और 25 से 30 ट्रकों को कब्जे में लिया।

इस छापामार कार्रवाही के बारे में जिला अधिकारी आंजनेय कुमार ने ग्लोबलटुडे को बताया, ‘यहां पर बड़े पैमाने पर खनन हो रहा है, काफी जगहों पर यहां पर गहरे गहरे गड्ढे खोद दिए गए हैं जिससे यहां पर पर्यावरण को जो प्रॉब्लम हो रहा है, वह तो हो ही रहा है लेकिन यहां के लोगों को भी इससे बहुत परेशानी है। खनन पर इतनी सख्ती के बावजूद यहां पर इस तरीके से खनन करना यह बहुत दिक्कत की बात है. हमने जब यह छापा मारा तो उन लोगों ने यह कंफ्यूजन क्रिएट किया कि उनका पट्टा उत्तराखंड में है या उत्तराखंड के बॉर्डर पर है. बरहाल अब इसकी जांच की जा रही है. अभी हम सीजर कर रहे हैं और उसके बाद जांच की जाएगी। यहां पर पोकलैंड के साथ-साथ एक नदी से पानी खींचने की मशीन लगा रखी थी, तीन से चार ट्रक जनपद रामपुर की साइड में मिले हैं जिनको हमने सीज कर दिया है. करीब 25 से 30 गाड़ियां वहां खड़ी है डम्पर है ट्रक है और मिट्टी खोदने और रेता निकालने के औजार भी हैं..

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Weather Updates: दिल्ली में आग उगल रहा सूरज, पारा 47 के पार

नई दिली: दिल्ली-नोएडा से लेकर राजस्थान-पंजाब तक में हीट...

राखी सावंत की सर्जरी सफल, गर्भाशय से निकाला गया ट्यूमर

अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाली एक्ट्रेस...

ईरान में 28 जून को होंगे राष्ट्रपति चुनाव, अंतरिम राष्ट्रपति ने किया एलान

ईरान के अंतरिम राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर की अध्यक्षता में...

सऊदी शासक की तबीयत खराब, क्राउन प्रिंस ने टाला जापान दौरा

सऊदी किंग सलमान के खराब स्वास्थ्य के कारण क्राउन...