लोकसभा चुनाव 2019 – किसके हाथ लगेगी बाज़ी जयाप्रदा या सीमा नक़वी

Date:

लोकसभा चुनाव 2019 – किसके हाथ लगेगी बाज़ी जयाप्रदा या सीमा नक़वी

Seema Naqvi and Jaya Prada


ग्लोबलटुडे न्यूज़/रामपुर[सऊद खान]: भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के 28 वर्तमान सांसदों का टिकट काट दिया है। टिकट कटने वाले सांसदों में रामपुर के सांसद नेपाल सिंह का नाम भी है। उनका नाम कटने की सूचना तो अब आई है,लेकिन इसका अंदाजा पहले से ही था। शायद यही वजह है के भाजपा के टिकट की दौड़ में आधा दर्जन से भी अधिक भाजपा नेता लगे हुए थे।
भारतीय जनता पार्टी के टिकट के लिए चल रही इस दौड़ के अंतिम राउंड में अब दो ही नाम चर्चा में है। इन मैं एक बड़ा नाम है रामपुर की पूर्व सांसद और फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा का जो पिछले काफी दिनों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में बयान दे रही थी। उनके इन बयानों से ही लोग अटकलें लगा रहे थे कि शायद रामपुर से समाजवादी पार्टी के टिकट पर दो बार सांसद बन चुकी फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा इस बार भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर संसद पहुंचने की फ़िराक़ में हैं। उधर भाजपा के स्थानीय नेताओं की गुटबंदी, एक दूसरे के विरोध के चलते भी भारतीय जनता पार्टी को किसी बाहरी प्रत्याशी पर ही दांव लगाना ठीक लग रहा था। जिताऊ कैंडिडेट की तलाश में पूर्व सांसद और फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा का नाम सर्वोपरि था लेकिन अचानक एक ऐसा नाम जो कि अपने आप में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व तक सीधे पहुंच रखता है, सामने आया है केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री और रामपुर से भाजपा के टिकट पर सांसद रह चुके मुख्तार अब्बास नक़वी की पत्नी सीमा नक़वी का। चर्चा है कि सीमा नक़वी का नाम उनके पति और भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व में अपना स्थान रखने वाले मुख्तार अब्बास नक़वी ने रामपुर लोकसभा सीट के लिए प्रपोज़ किया है।

छात्र जीवन से ही मुख़्तार अब्बास नक़वी के साथ रही हैं सीमा नक़वी

सीमा नक़वी सीधे तौर पर भले ही राजनीति में ना रही हों लेकिन मुख्तार अब्बास नक़वी की राजनीति में उनका योगदान किसी से छुपा नहीं है। छात्र जीवन से ही सीमा नक़वी मुख्तार अब्बास नक़वी के लिए प्रेरणा स्रोत रही हैं और हर हर क़दम पर उनके लिए न केवल मददगार, बल्कि मज़बूत स्तंभ भी साबित हुई हैं। पिछले 2014 के चुनाव में मतदान करने अपने पति मुख्तार अब्बास नक़वी के साथ पहुंची सीमा नक़वी ने वोट डाला था तब भले ही सीधे तौर पर उनके पति चुनाव में ना हों और यह वोट उनके लिए ना हो, लेकिन शायद उसी वोट के चलते 2014 में केंद्र में बनी मोदी सरकार में उनके पति केंद्रीय राज्य मंत्री बने और फिर केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री का स्थान ग्रहण किया।

मुख़्तार अब्बास नक़वी को पहले चुनाव में हरा चुकी हैं जाया प्रदा

Seema Naqvi and Jaya Prada 1
बाएं से सीमा नक़वी और जाया पर्दा-फाइल फ़ोटो

2009 के चुनावों में जब उनके पति मुख्तार अब्बास नक़वी रामपुर से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे तब उन को फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा ने हीं मात दी थी। उस समय जयाप्रदा समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रही थीं। लेकिन उन्हें जो वोट आये थे उनमें ज़्यादातर भारतीय जनता पार्टी के बैंक वोट थे। ऐसा कहने के पीछे तर्क यह है कि उस चुनाव में नक़वी साहब को मात्र 60000 वोट पर सन्तोष करना पडा था। जबकि रामपुर ज़िले में भारतीय जनता पार्टी का वोट बैंक डेढ़ लाख से दो लाख के बीच माना जाता है।
यह फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा का ही आकर्षण था जिसने दो तिहाई से अधिक भाजपा के वोट बैंक को खिसका दिया था और समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी होने के बावजूद वह बीजेपी का बैंक वोट पाने मे सफल रहीं थीं। देखना यह होगा की फायनल राउंड मे अब ऊंट किस करवट बैठता है। क्या जयाप्रदा जैसी जिताऊ प्रतीयाशी को भाजपा टिकट देगी या फिर पारिवारिक पहुंच के सहारे सीमा नक़्वी भाजपा का टिकट पाने मे सफल रहेंगी।

यह भी पढ़ें:-

मुंबई में ब्रिज गिरने से दहशत में क्यों हैं मुरादाबाद के लोग?

क्यों योगी की पुलिस ने आज़म खान का स्कूल खाली कराया

ईमानदार रिक्शा वाला सोनू

किसने लगाई मेरठ की बस्ती में आग?

28 ऐसे सांसद जिन्हें भाजपा जैसी पार्टी भी बर्दाश्त नहीं कर पाई

 अगर 1 लाख से ज़्यादा रूपये हैं, तो होशियार

क्यों योगी की पुलिस ने आज़म खान का स्कूल खाली कराया

ईमानदार रिक्शा वाला सोनू

किसने लगाई मेरठ की बस्ती में आग?

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Rampur News: एसपी ने किया बाइक चोर गैंग का खुलासा, 3 बाइक चोर गिरफ्तार

रामपुर(रिज़वान ख़ान): डीआईजी मुरादाबाद के आदेश अनुसार अपराधियों के...

रामपुर में मामूली विवाद के बाद फायरिंग, एक की मौत, एक घायल

रामपुर(रिज़वान ख़ान): थाना अजीम नगर के नगरिया अकिल गांव...
Open chat
आप भी हमें अपने आर्टिकल या ख़बरें भेज सकते हैं। अगर आप globaltoday.in पर विज्ञापन देना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क करें.