लोकसभा चुनाव 2019 – चुनाव के मद्देनजर भारत नेपाल-सीमा सील

Date:

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के मद्देनजर शनिवार से जिले से लगी भारत-नेपाल सीमा सील कर दी गयी।

चुनाव के मद्देनजर भारत नेपाल-सीमा सील
चुनाव के मद्देनजर भारत नेपाल-सीमा सील

ग्लोबलटुडे/वेबडेस्क[तरन्नुम अतहर]: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के मद्देनजर शनिवार से जिले से लगी भारत नेपाल सीमा सील कर दी गयी। सोमवार शाम मतदान खत्म होने के बाद आवागमन बहाल होगा।
पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने मीडिया को बताया कि लोकसभा चुनावों को शांतिपूर्वक व निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पिछले दिनों दोनों देशों के सीमावर्ती जनपदों के अधिकारियों की समन्वय बैठक में मतदान से 48 घंटे पूर्व सीमा सील करने की सहमति बनी थी। इस संबंध में बृहस्पतिवार को रूपईडीहा थाने में बहराइच व नेपाल के पुलिस अधिकारियों द्वारा हुई बैठक में मतदान के दौरान फैसले की समीक्षा की गयी।
बैठक में निर्णय लिया गया कि सीमा बंदी के दौरान गंभीर मरीजों व आवश्यक वस्तुओं को सघन तलाशी के बाद आने जाने की अनुमति दी जाएगी।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिये तैनात सशस्त्र सीमा बल व पुलिस सीमा पार करने वालों की बारीकी से पड़ताल कर रही है। अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाले सभी कच्चे, पक्के मार्ग, पगडंडियाँ, नदी व नालों की निगरानी के लिये सुरक्षा बल तैनात हैं।
ये भी रोचक है
इस बॉलीवुड प्रोड्यूसर ने कन्हैया को कहा आतंकवादी
अमिताभ बच्चन ने फिल्म में पाकिस्तानी होने का रोल करने से किया इनकार तो नाराज़ हुई पाकिस्तानी हीरोइन
100 से ज़्यादा फिल्मी हस्तियों ने लोकतंत्र को बचाने के लिये मतदाताओं से आगामी लोकसभा चुनाव में मोदी को सत्ता से हटाने की अपील की है

जल मार्ग की निगरानी के लिए एसएसबी की जल पुलिस लगाई गई है। सीमा पर वाच टावर, सीसीटीवी कैमरों व खोजी कुत्तों की सहायता से अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। अंतरराष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए सीमा पर तैनात सभी सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों को चौकस किया गया है।
एसपी ने बताया कि नेपाल के अधिकारियों ने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन भारतीय क्षेत्र में तो पूर्ण बंदी रहती ही है लेकिन नेपाल के बाजार खुले रहते हैं। सहमति बनाई गई है कि मतदान के दिन सीमा से सटे नेपाली इलाकों में भी शराब की दुकानें बंद रखी जायेंगी।
भारत की 1751 किलोमीटर व यूपी की करीब 550 किलोमीटर लम्बी सीमा नेपाल से सटी है। यूपी के बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, लखीमपुर, पीलीभीत, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर जिले नेपाल से सटे हैं। बहराइच में आगामी छह मई तथा बलरामपुर व श्रावस्ती में 12 मई को मतदान होना है।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

कनाडा में सिख नेता की हत्या के आरोप में 3 भारतीय नागरिक गिरफ्तार

कनाडा में खालिस्तान आंदोलन के सिख नेता हरदीप की...

Loksabha Elections 2024: RO accepts 23 nomination papers, rejects 15 after scrutiny

Baramulla, May 04: Following scrutiny of nomination papers for...

Kashmir: Air ‘Warrior’ Killed, 4 Injured In Militant Attack On IAF Convoy In Poonch

Poonch, May 4 (M S Nazki): An air “warrior”...