यूपी में इंटर बोर्ड की परीक्षा में छात्रा एक और ड्यूटी पर 10 टीचर्स

Date:

उत्तर प्रदेश/रामपुर[सऊद खान]: उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गयी हैं। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ रही है । लेकिन यहाँ जिला रामपुर में एक परीक्षा सेंटर ऐसा भी है जहां परीक्षा देने वाली क्षात्रा मात्र एक अकेली है जबकि उसपर निगरानी के लिए तैनात किए गए स्टाफ की संख्या 10 है।

Girl Student
रामपुर में एक क्षात्रा कि परीक्षा और 10 लोगों कि ड्यूटी

रामपुर के कोतवाली थाना क्षेत्र स्थित हामिद इंटर कॉलेज में बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारित किया गया है। आज शिक्षा शास्त्र की परीक्षा थी जिसके लिए केवल एक ही परीक्षार्थी वहां मौजूद था लेकिन नक़ल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रशासन द्वारा कोई भी असावधानी नहीं बरती जा रही है। इसका पता इस बात से चलता है कि वहां एक परीक्षार्थी के लिए 10 लोगों की ड्यूटी लगाई गई है जिसमें 2 कक्ष निरीक्षक, 3 फ्लाइंग स्क्वाड, दो पुलिसकर्मी और 3 अन्य शिक्षक वहां तैनात हैं।
कॉलेज के प्राध्यापक राम शरण गंगवार ने ग्लोबलटुडे को बताया कि आज इंटर के शिक्षा शास्त्र की परीक्षा चल रही है जिसके लिए केवल एक परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर है।
Constable on Duty
परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी देते पुलिसकर्मी

परीक्षा संपन्न कराने के लिए 8 अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई है जिसमें 3 फ्लाइंग स्क्वाड हैं। शेष जिला स्तर के फ्लाइंग स्क्वाड समय समय पर आते रहते हैं। यहीं एक बच्चे के लिए दो कक्ष निरीक्षक, तीन सचल दल प्रभारी निरंतर लगाए जाते हैं। एक केंद्र व्यवस्थापक तैनात रहता है। परीक्षा को नक़ल विहीन बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था भी की गई है और वॉइस रिकॉर्डिंग की भी व्यवस्था है। लेकिन नक़ल रोकने के लिए पूरी जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षक की होती है जिसके चलते बच्चे को भय रहता है। परीक्षा केंद्र पर 2:00 बजे से परीक्षा प्रारंभ कर दी जाती है और क्षात्र को 15 मिनट पहले कक्षा में बैठा दिया जाता है।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Weather Updates: दिल्ली में आग उगल रहा सूरज, पारा 47 के पार

नई दिली: दिल्ली-नोएडा से लेकर राजस्थान-पंजाब तक में हीट...

राखी सावंत की सर्जरी सफल, गर्भाशय से निकाला गया ट्यूमर

अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाली एक्ट्रेस...

ईरान में 28 जून को होंगे राष्ट्रपति चुनाव, अंतरिम राष्ट्रपति ने किया एलान

ईरान के अंतरिम राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर की अध्यक्षता में...

सऊदी शासक की तबीयत खराब, क्राउन प्रिंस ने टाला जापान दौरा

सऊदी किंग सलमान के खराब स्वास्थ्य के कारण क्राउन...