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यह दौर फिर से सर सैयद की तलाश में है! - globaltoday

यह दौर फिर से सर सैयद की तलाश में है!

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अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय(AMU) के छात्र हर साल 17 अक्टूबर को सर सैयद दिवस मनाते हैं। इस अवसर पर सर सैयद के उत्कृष्ट कार्यों और उनके छात्र दिनों को याद किया जाता है। सैय्यद के अस्ताना से उठने वाला बादल अपनी बारिश से पूरी दुनिया के लोगों को फख्र के साथ सराबोर कर रहा है। आजके दिन सर सैयद(Sir Syed) के राजदूतों ने सर सैयद के मिशन को आगे बढ़ाने, उनके स्मारक की स्थापना करने और उपकार के अधिकार को चुकाने का संकल्प लेते हैं। फिर तराना “ये मेरा चमन है ये मेरा चमन मैं मेरा चमन का बुलबुल हूं” गाया जाता है। रात के खाने की झूठी थाली कूड़ेदान को सौंपने के बाद, वे अगले दिन से अपनी दुनिया में लीन हो जाते हैं, सभी प्रतिबद्धताओं और दायित्वों से मुक्त हो जाते हैं। यह वर्षों से चला आ रहा है और भविष्य में भी जारी रह सकता है। अकबर इलाहाबादी ने ऐसे हवाई घुड़सवारों के बारे में कहा था:-

क़ौम के ग़म में डिनर खाते हैं हुक्काम के साथ,

रंज लीडर को बहुत है मगर आराम के साथ,

यह नहीं समझा जाना चाहिए कि सर सैयद के वारिसों ने कुछ नहीं किया, बल्कि वे उस काम से बेखबर थे जो वे अपनी क्षमता, दृष्टि, अधिकार, संसाधनों और सामाजिक विश्वास के आधार पर देश में ज्ञान और अभ्यास बस्तियों को बसाने के लिए कर सकते थे। विशेष रूप से उत्तर भारत में अलीगढ़ के सालार सर सैयद और उनके साथियों की इच्छा के अनुसार सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा करने के बजाय खुद पर केंद्रित थे। राजनीतिक दलों ने इसका फायदा उठाया, लेकिन राष्ट्र कुछ अच्छा नहीं कर सका। इससे राष्ट्र के हृदय में अलीगढ़ का प्रेम, सम्मान और सम्मान, जिसका इतिहास में और कोई उदाहरण नहीं है, लुप्त होता चला गया। यह सर सैयद और उनके साथियों की प्रार्थनाओं और अपार प्रयासों का परिणाम था। इसी के चलते विभिन्न समुदायों के बीच भाईचारा, सम्मान और सम्मान की भावना भी अपने आप में बेजोड़ है। अलीगढ़ के पूर्व छात्र जो देश के हर शहर, कस्बे और गांव में मौजूद हैं। वह अलीगढ़ के मूल्यों, सर सैयद के साथियों की परंपराओं और सैयद के संदेश को समाज में सुधार और राष्ट्र निर्माण के लिए इस्तेमाल कर सकते थे, लेकिन उन्होंने वोट की राजनीति के लिए इसका फायदा उठाया। परिणामस्वरूप, अलीगढ़ आंदोलन धीरे-धीरे जनता के बीच अलोकप्रिय हो गया। प्रो. अख्तर-उल-वास के अनुसार, पंडित नेहरू ने अपनी आप बाती में सर सैयद के राजनीति से परहेज को सही बताते हुए लिखा है;

“शिक्षा के बिना, मेरा मानना ​​है कि मुसलमान आधुनिक राष्ट्र के निर्माण में योगदान नहीं दे सकते थे, लेकिन यह डर था कि वे हमेशा के लिए हिंदुओं के गुलाम बन जाएंगे, जो शिक्षा और आर्थिक मामले में भी उनसे आगे थे। वे थे भी मजबूत।”

सर सैयद की उपलब्धि केवल मुस्लिम महाविद्यालयों की स्थापना, पत्रिकाओं और पुस्तकों के प्रकाशन या देश भर में शैक्षिक सम्मेलनों के आयोजन में ही नहीं थी। यह उनके अनंत आंदोलन का एक हिस्सा है। सर सैयद की असली उपलब्धि राष्ट्र की बीमारी का निदान और इलाज करना है। मुसलमान “फारसी पढ़ो और तेल बेचो” की स्थिति से गुजर रहे थे। उन्होंने दुखी उम्मत को शांति का रास्ता दिखाया। उनके मन से गतिहीनता और हीन भावना को दूर कर उनकी चेतना को जाग्रत किया। मुसलमानों का यह बुरा विश्वास कि अंग्रेजी और आधुनिक शिक्षा उनके बच्चों को धर्म से भटका देगी और शिक्षा प्राप्त करने के लिए सहमत हो गए। उनके लिए शिक्षा और प्रशिक्षण की व्यवस्था की। सर सैयद ने अपने विश्वविद्यालय के छात्रों को जो जीवन योजना दी है, उसे अल्लामा इकबाल ने इस प्रकार प्रस्तुत किया है;-

मुद्दआ तेरा अगर दुनिया में है ता’लीम-ए-दीं
तर्क-ए-दुनिया क़ौम को अपनी न सिखलाना कहीं

वस्ल के अस्बाब पैदा हों तिरी तहरीर से
देख कोई दिल न दुख जाए तिरी तक़रीर से

महफ़िल-ए-नौ में पुरानी दास्तानों को न छेड़
रंग पर जो अब न आएँ उन फ़सानों को न छेड़

सोने वालों को जगा दे शे’र के ए’जाज़ से
ख़िरमन-ए-बातिल जला दे शो’ला-ए-आवाज़ से

ये शेर सर सैयद के विचारों को दर्शाती हैं। वह न केवल समकालीन आवश्यकताओं से अवगत थे, बल्कि समय की गति भी उनके सामने थी। समकालीन आवश्यकताओं और समय की गति के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए, उन्होंने पराजित राष्ट्र के मुद्दों को बल के बजाय सुलह, प्रतिद्वंद्वी के बजाय सहयोगी, वाद-विवाद और संवाद के बजाय वाद-विवाद के माध्यम से हल करने का निर्णय लिया। अपने काम की इस रणनीति ने 1857 में भारतीय विद्रोह के कारणों को लिखकर अंग्रेजों को मुसलमानों के खिलाफ किए गए अत्याचारों से अवगत कराया। उन्होंने सरकारी संगठनों में भारतीयों के प्रतिनिधित्व की मांग की और अलीगढ़ से राष्ट्र निर्माण का आंदोलन शुरू किया। वह चाहते थे कि देश अंधेरे से बाहर आए और अपनी खोई हुई पहचान और गरिमा को फिर से हासिल करे।

सर सैयद ने ऐसे समय में राष्ट्र को सुधारने और विकसित करने का कार्य संभाला जब मुसलमान गंभीर संकट में थे। अपने समाज में सुधार के बहाने अंग्रेज़ों के क़रीबी रहकर मूलनिवासी विकास कर रहे थे। उनके सुधार आंदोलन में अंग्रेजों की मदद से मुस्लिम शासन से छुटकारा पाना, मुसलमानों से दूरी बनाना और सनातन धर्म के अनुयायियों को एकजुट करना शामिल था। मुसलमानों को उसी देश में अलग-थलग कर दिया गया था जहाँ कभी उनकी सत्ता थी। सर सैयद ने इन परिवर्तनों को अपनी अंतर्दृष्टि से देखा और सभ्यता की एक नई अवधारणा दी। और गुलामी के दौर में शैक्षिक स्वतंत्रता की लड़ाई सफलतापूर्वक लड़ी गई। मुस्लिम शिक्षा सम्मेलन के माध्यम से, उन्होंने पूरे देश (जिसमें बांग्लादेश, पाकिस्तान शामिल थे) को आश्वस्त किया कि जिस समाज में राजनीतिक चेतना होगी, वह स्वतंत्रता और विकास का हकदार होगा। राजनीतिक चेतना उन्हीं की नियति होगी जो शिक्षा के रत्नों से अलंकृत हैं। यदि आप इन कारकों पर ध्यान दें, तो भी आप सर सैयद की चिंता से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

डॉ मुजफ्फर हुसैन गजाली
लेखक- डॉ मुजफ्फर हुसैन गजाली

गौर करने वाली बात यह है कि देश फिर से कठिन और प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर रहा है। अपने अस्तित्व की चिंता और अंधकार, भविष्य दिखाई देता है। सर सैयद के समय में जो हालात थे, वे और भी खराब हो गए हैं। इससे पहले आज की तरह धार्मिक भेदभाव और भय का माहौल कभी नहीं था। बहुसंख्यक वर्ग के हर वंचन के लिए मुसलमानों को जिम्मेदार ठहराने और प्रशासन से लेकर न्यायपालिका तक कानून लागू करने की सोच को धर्म के आधार पर कभी नहीं देखा गया. देश के अधिकांश लोगों को मुसलमानों से डराने वाले शब्द कभी इतने जोर से नहीं बोले गए। पहले लोगों की नजर में सहिष्णुता और शर्म थी, लेकिन नई पीढ़ी इससे वंचित है। वह गांधी के अहिंसा के विचारों से भी अनभिज्ञ हैं। इसलिए स्थिति बद से बदतर हो गई है। ऐसे में देश को फिर से एक नेता की जरूरत है। गौर करने वाली बात है कि ढाई सौ साल में सर सैयद जैसा दूसरा नेता पैदा नहीं हुआ। सर सैयद का सालार या राष्ट्र का राजदूत निकट भविष्य में एक आंदोलन शुरू कर सकेगा, जो देश की वर्तमान स्थिति को बदलने में मदद करेगा? आने वाला समय बताएगा। लेकिन क्या इस दौर में सर सैयद की तलाश है? आपको इस पर विचार करना चाहिए।

(नोट- उपरोक्त दिए गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. ये जरूरी नहीं कि ग्लोबलटुडे इससे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.)

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