वृद्ध आश्रम में बदइंतजामी पर भड़की महिला आयोग की उपाध्यक्ष, हाजिरी रजिस्टर में भी हेरा फेरी

Date:

Globaltoday.in|राहेला अब्बास|सम्भल

उत्तर प्रदेश(UP) के जनपद सम्भल(Sambhal) में वृद्ध आश्रम में लापरवाही के चलते घायल और बीमार वृद्ध की मौत मामले में प्रबंधक को नोटिस जारी करने के बाद राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुषमा सिंह(Sushma Singh) आज सम्भल के वृद्ध आश्रम पहुंची।

महिला आयोग की उपाध्यक्ष वृद्ध आश्रम में बदइंतज़ामी और ऊपर से उनको गुमराह करने पर भड़क गयीं और उन्होंने यहां के वार्डन को जमकर फटकार लगाई। साथ ही एसडीएम और जिला प्रोबेशन अधिकारी को वृद्ध आश्रम चलाने वाली एनजीओ को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश भी दिए।

उपाध्यक्ष ने वृद्धों का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कराने के साथ ही देखभाल और अन्य व्यवस्था दुरुस्त कराने को कहा। इसी के साथ उपाध्यक्ष ने वृद्ध आश्रम की वार्डन को भी सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी है।

हयातनगर थाना क्षेत्र के बबैना में संचालित वृद्ध आश्रम में 4 दिन पहले इलाज के अभाव में वृद्ध की मौत के बाद 15 घंटे तक शव पड़े रहने को लेकर वृद्ध आश्रम के ज़िम्मेदार और समाज कल्याण विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई तो समाज कल्याण विभाग की तरफ से वृद्ध आश्रम संचालित करने वाली एनजीओ को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

इसके बाद अब उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुषमा सिंह सम्भल पहुंची जहां उपाध्यक्ष सुषमा सिंह एसडीएम और जिला प्रोबेशन अधिकारी के साथ वृद्ध आश्रम पहुंच गयीं। महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने वृद्ध आश्रम में पहुंचते ही सबसे पहले आश्रम की वार्डन से आश्रम में वृद्धों की संख्या पूछी तो वह नहीं बता पायीं। जिसके बाद उपाध्यक्ष ने खुद हाज़िरी रजिस्टर चेक किया तो हाज़िरी रजिस्टर और मौके पर मिले वृद्धों की संख्या में बड़ी हेरा फेरी सामने आई।

इसके बाद अध्यक्ष ने वृद्ध आश्रम में कर्मचारियों की संख्या के बारे में पूछा तो आश्रम में 14 कर्मचारी तैनात होने की बात कही गई जबकि मौके पर कर्मचारी पूरे नहीं मिले। इसको देखकर महिला आयोग की उपाध्यक्ष का पारा चल गया और उन्होंने वृद्ध आश्रम की वार्डन को जमकर फटकार लगाई। उसके बाद उन्होंने कर्मचारियों के आई कार्ड चेक किए।

उपाध्यक्ष सुषमा सिंह जब वृद्ध आश्रम के स्नानघर की हालत देखने पहुंची तो महिला व पुरुषों के लिए बने स्नानघर में प्रकाश व्यवस्था ठीक नहीं थी और न ही ठंड के मौसम में नहाने के लिए गर्म पानी के लिए गीज़र लगवाए गए थे जिसको लेकर उपाध्यक्ष ने कड़ी नाराजगी जताई और वार्डन को जमकर फटकार लगाई।

script async src=”https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js”>

लगातार लापरवाही सामने आने के बाद महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम से वृद्ध आश्रम संचालित करने वाली एनजीओ पर कार्यवाही के बारे में पूछा तो विभाग की तरफ से जवाब मिला कि कार्यवाही के लिए रिपोर्ट भेज दी गई है। लेकिन महिला आयोग की उपाध्यक्ष को जवाब संतोषजनक नहीं लगा तो उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी से भी जमकर नाराजगी जताई और वृद्ध आश्रम संचालित करने वाली एनजीओ को ब्लैक लिस्ट में शामिल करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

इसी बीच महिला आयोग की उपाध्यक्ष ने वृद्ध आश्रम में बिजली के मीटर और बिजली के बिल के बारे में पूछा तो वृद्ध आश्रम में लगा हुआ मीटर चलती हुई हालत में नहीं मिला और न ही वृद्ध आश्रम की वार्डन बिजली का बिल दिखा पायीं। जिसको लेकर महिला आयोग की उपाध्यक्ष वार्डन पर भड़क गयीं और सख्त कार्रवाई की चेतावनी तक दे दी।

महिला आयोग के उपाध्यक्ष सुषमा सिंह का कहना है कि मौके पर कुछ अवस्थाएं मिली है जिनको तत्काल ठीक कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसी के साथ जो वृद्ध आश्रम के विरुद्ध हैं उनको ठंड के मौसम को देखते हुए गर्म कपड़े देने के भी निर्देश दिए है। उपाध्यक्ष ने कहा कि जो अव्यवस्था मिली है उनको जल्द दुरुस्त कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए है।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Rampur News: एसपी ने किया बाइक चोर गैंग का खुलासा, 3 बाइक चोर गिरफ्तार

रामपुर(रिज़वान ख़ान): डीआईजी मुरादाबाद के आदेश अनुसार अपराधियों के...

रामपुर में मामूली विवाद के बाद फायरिंग, एक की मौत, एक घायल

रामपुर(रिज़वान ख़ान): थाना अजीम नगर के नगरिया अकिल गांव...
Open chat
आप भी हमें अपने आर्टिकल या ख़बरें भेज सकते हैं। अगर आप globaltoday.in पर विज्ञापन देना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क करें.