नागरिक संशोधन कानून(CAA) के विरोध में सम्भल में भी बना शाहीन बाग़

0
260

सपा सांसद डॉ वर्क ने नेतृत्व करते हुए अनिश्चितकालीन धरने का किया ऐलान, 26 जनवरी को धरना स्थल पर ही फहराया जाएगा तिरंगा, सपा सांसद ने धरना स्थल को दिया संभल शाहीन बाग का नाम

Globaltoday.in|राहेला अब्बास|सम्भल

नागरिक संशोधन कानून(CAA) के विरोध में उत्तर प्रदेश के जनपद सम्भल भी में आज मुस्लिम महिलाओं ने इकट्ठा होकर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। कानून के विरोध में मुस्लिम महिलाएं एक शादी घर के परिसर में धरने पर बैठ गयी हैं।

धरने का नेतृत्व करते हुए समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ शफीकुर्ररहमान बर्क़(Shafiqur Rehman Barq) ने अनिश्चितकालीन तक धरना प्रदर्शन किए जाने का ऐलान किया है। डॉ बर्क़ ने गणतंत्र दिवस के मौके पर धरना स्थल पर ही झंडा फहराने का भी ऐलान किया, जिसके बाद डॉ बर्क़ मुस्लिम महिलाओं के धरना प्रदर्शन वाली स्थल को अब सम्भल शाहीन बाग़ का नाम भी दे दिया है।

सम्भल के नखासा थाना इलाके में हसन पैलेस में मुस्लिम महिलाएं काफी तादाद में इकट्ठा हुईं और उसके बाद वहीं पर नागरिक संशोधन कानून के विरोध में धरने पर बैठ गयीं। महिलाओं ने नागरिक संशोधन कानून के विरोध में विरोध प्रदर्शन शुरू किया तो धरने का नेतृत्व करने के लिए समाजवादी पार्टी के सांसद डॉक्टर शफीक उर रहमान वर्क भी धरना स्थल पर पहुंचे। जहां मुस्लिम महिलाओं ने समाजवादी पार्टी के सांसद डॉक्टर शफीक उर रहमान वर्क की मौजूदगी में हमें चाहिये आज़ादी, सीए से आज़ादी, एनआरसी से आज़ादी, हम लेकर रहेंगे आज़ादी जैसे नारे लगाए।
इसके बाद मुस्लिम महिलाओं ने धरना स्थल पर ही राष्ट्रगान गाया और इसी के साथ सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा गीत भी गाया गया। इसके बाद इंकलाब जिंदाबाद, जय हिंद -जय भारत के नारे धरना स्थल पर गूंजे।


यहाँ पहुंचकर सपा सांसद डॉ शफीक उर रहमान वर्क ने मुस्लिम महिलाओं के अनिश्चितकालीन धरने का ऐलान किया और कहा कि जब तक यह कानून वापस नहीं लिया जाता तब तक इसी तरह से यह धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।

समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ बर्क़ ने सम्भल की मुस्लिम महिलाओं के विरोध प्रदर्शन वाली जगह को भी दिल्ली के विरोध प्रदर्शन वाली जगह शाहीन बाग की तर्ज पर सम्भल शाहीन बाग़ का नाम भी दे दिया। उन्होंने ने कहा कि 26 जनवरी के दिन हमारे देश का संविधान लागू किया गया था और हम उसी 26 जनवरी के दिन सम्भल में धरना स्थल पर भी झंडा लहराएंगे, इसलिए लोगों से अपील है कि वह ज्यादा से ज्यादा तादाद में झंडा फहराने के लिए सम्भल शाहीन बाग़ धरना स्थल पर पहुंचे।

script async src=”https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js”>

नागरिक संशोधन कानून के विरोध में शुरू हुए मुस्लिम महिलाओं के अनिश्चितकालीन तक धरना प्रदर्शन का ऐलान करने के बाद डॉक्टर से शफीक उर रहमान बर्क़ ने महिलाओं के धरने को संबोधित करते हुए कहा कि 26 जनवरी के दिन ही भारतीय संविधान को लागू किया गया था। इस बार हम लोकतंत्र को बचाने के लिए 26 जनवरी के दिन इसी धरना स्थल पर झंडा फहराएंगे जिसमें सभी मुस्लिम महिलाएं मौजूद रहेंगी जिससे कि साबित हो जाए कि हम ही हिंदुस्तान के सच्चे शेर हैं।

इसके बाद सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क़ ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा हिंदुस्तान में पैदा होने वाले हर नागरिक के हिन्दू होने के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि इस तरह से कहना गलत है वह नागरिक हिंदू नहीं हिंदुस्तानी तो हो सकता है। जो जिस मजहब को मानने वाला है वह उसी मजहब का कहलाएगा। इसलिए अब हम 26 जनवरी जिस दिन संविधान बना था उसी दिन झंडा लहरा कर दिखाएंगे कि हिंदुस्तान किसी के बाप की जागीर नहीं है बल्कि हिंदुस्तान सभी का है। 26 जनवरी के दिन हम इस तरह का विरोध प्रदर्शन कर बताएंगे कि यह हिंदुस्तान हमारा है और हम हिंदुस्तान के हैं लेकिन हम इस हिंदुस्तान को बर्बाद नहीं होने देंगे।