आज़म खान की यूनिवर्सिटी में मदरसा आलिया से चोरी हुई पुस्तकें और फर्नीचर बरामद 

0
399
आज़म खान की यूनिवर्सिटी में मदरसा आलिया से चोरी हुई पुस्तकें और फर्नीचर बरामद-फोटो ग्लोबलटुडे
आज़म खान की यूनिवर्सिटी में मदरसा आलिया से चोरी हुई पुस्तकें और फर्नीचर बरामद-फोटो ग्लोबलटुडे

आज़म खान की जौहर यूनिवर्सिटी की मुमताज़ सेंट्रल लाइब्रेरी पर छापे के दौरान पुलिस को मदरसा आलिया से चोरी हुई तक़रीबन 2000 किताबें और फर्नीचर मिला है

ग्लोबलटुडे, 30 जुलाई
रामपुर से सऊद खान की रिपोर्ट


आजम खान के ड्रीम प्रोजेक्ट मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी पर अचानक भारी पुलिस बल के साथ छापा मारा गया। पीएसी के ट्रक और लगभग आधा दर्जन पुलिस के वाहनों में सवार पुलिस सीधे यूनिवर्सिटी के अंदर मुमताज सेंट्रल लाइब्रेरी पर पहुंची और लाइब्रेरी में तलाशी शुरू कर दी। लाइब्रेरी में रखी दुर्लभ पुस्तकों के बीच उन्हें लगभग 2000 ऐसी किताबें मिली हैं जिनके बारे में कहा जा रहा है कि वो किताबें मदरसा आलिया से चोरी की गयी हैं।
आज़म खान और पूर्व सीओ सिटी आले हसन पर मुकद्दमा दर्ज,…
इस बाबत रामपुर के थाना गंज में 16 जून को जुबैद खान तत्कालीन प्रिंसिपल मदरसा आलिया द्वारा एक एफआईआर कराई गई थी, जिसमें शिकायत की गई थी कि सैकड़ों साल पुरानी दुर्लभ किताबें और पांडुलिपि चोरी कर ली गई हैं। रामपुर पुलिस बहुत दिनों से इन बेशक़ीमती किताबों की ताश में थी। इसी तलाश के दौरान पुलिस को यह जानकारी मिली थी कि वो किताबें मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी में होने की आशंका है।

आज़म खान की यूनिवर्सिटी में मदरसा आलिया से चोरी हुई पुस्तकें और फर्नीचर बरामद-फोटो ग्लोबलटुडे
आज़म खान की यूनिवर्सिटी में मदरसा आलिया से चोरी हुई पुस्तकें और फर्नीचर बरामद-फोटो ग्लोबलटुडे

मंगलवार दोपहर को पुलिस ने जौहर यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी में छापा मारा और तलाशी ली। छापे के दौरान यहां मुमताज सेंट्रल हॉल लाइब्रेरी से मदरसा आलिया से चोरी हुईं क़रीब दो हजार किताबें व फर्नीचर बरामद हुआ। सपा सांसद आजम खान इस यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति (चांसलर) हैं।
सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आज़म पर 420 की रिपोर्ट दर्ज
पुलिस अधीक्षक डा अजय पाल शर्मा द्वारा अपने दल बल के साथ जौहर विश्वविद्यालय में छापामार कार्यवाही को अंजाम दिया गया। दरअसल पिछले दिनों ओरिएन्टल काॅलेज यानी मदरसा आलिया में किताबें, पाण्डुलिपियां, दुर्लभ दस्तावेज चोरी होने का मुकदमा थाना गंज में 448, 379 धाराओं में दर्ज कराया गया था।
इस संबंध में पुलिस अधीक्षक डा अजय पाल शर्मा द्वारा बताया गया कि जिले में स्थित मदरसा आलिया यानी ओरिएन्टल काॅलेज जो वर्ष 1774 में स्थापित किया गया था। रामपुर स्टेट को मर्जर एक्ट के तहत जब मर्ज किया गया तो इसका संरक्षण और रखरखाव प्रदेश के राजस्व से होना तय पाया गया था। काॅलेज में बहुमूल्य सौ डेढ़ सौ साल से ज्यादा पुरानी किताबें, पाण्डुलिपियां व अन्य दुलर्भ दस्तावेज मौजूद थे।
मदरसा आलिया से चोरी हुई पुस्तकें और फर्नीचर बरामद-फोटो ग्लोबलटुडे
मदरसा आलिया से चोरी हुई पुस्तकें और फर्नीचर बरामद-फोटो ग्लोबलटुडे

16 जून को तत्कालीन प्रधानाचार्य जुबैद खां ने मदरसे से किताबें, पाण्डुलिपियां व अन्य कीमती दस्तावेज और फर्नीचर चोरी हो जाने का मुकदमा कायम कराया था।साथ ही विवेचना के दौरान संबंधितों ने चोरी हुए जखीरे के जौहर विश्वविद्यालय में मौजूद होने की आशंका भी व्यक्त की थी। इस आधार पर आज यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी व परिसर में सर्च अभियान चलाया गया। इस दौरान किताबों, पाण्डुलिपियों, कीमती दस्तावेजों के 40 बण्डल मिले हैं, जिसमें करीब दो हजार से ज्यादा किताबें हैं।

पूर्व सीओ सिटी आलेहसन का पुलिस ने लुक आउट नोटिस जारी किया,अब नहीं भाग सकते विदेश

डा अजय पाल शर्मा,पुलिस अधीक्षक(रामपुर)
डा अजय पाल शर्मा,पुलिस अधीक्षक(रामपुर)

कुछ फर्नीचर भी चोरी हुआ था वहीं फर्नीचर जौहर विश्वविद्यालय के कैम्पस से मिला है। अभी भी सर्च अभियान टीमें चला रही हैं। अभी तक सामने आये तथ्यों और आगे आने वाले तथ्यों के आधार पर लीगल कार्यवाही की जायेगी। लाइब्रेरी से चार लोग गिरफ्तार किये गये हैं। लाइब्रेरी में मौजूद स्टाफ इन सम्पत्तियों का ब्यौरा नहीं दे सका और इसका कोई रिकाॅर्ड भी लाइब्रेरी में मौजूद नहीं था। लाइब्रेरी के जो कस्टोडियन हैं उनसे पूछताछ की जा रही है। लाइब्रेरी से रियासतकाल का रामपुर गजैटियर भी बरामद हुआ है। किसी के बारे में कोई जानकारी स्टाफ नहीं दे सका है। अभी तक जो जखीरा कैम्पस से बरामद हुआ है वह यूनिवर्सिटी में कहीं भी इन्द्राज नहीं मिला।

सिंचाई विभाग का रिसॉर्ट के लिए जमीन हड़पने का भी आरोप

उधर आजम खान पर उत्तरप्रदेश सिंचाई विभाग ने रामपुर में लग्जरी रिसॉर्ट हमसफर के लिए सरकारी जमीन कब्जाने को लेकर भी नोटिस जारी किया है। जिला प्रशासन ने सरकारी जमीन के एक बड़े टुकड़े को कब्जाने के संबंध में अनियमितताओं का आरोप लगाया है। गौरतलब है कि इस जमीन पर ेल आलिशान गेस्ट हाउस का निर्माण किया गया है।