Election 2023: BJP के 12 में से 10 सांसदों ने दिया इस्तीफा, जानिये क्यों?

Date:

बीजेपी ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत हासिल किया। बीजेपी ने चार राज्यों में विधानसभा चुनाव में 21 सांसदों को टिकट दिया था।

रविवार को पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद जो बीजेपी सांसद चुनाव जीतकर आए हैं उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

नवजीवन की ख़बर के अनुसार बुधवार को ऐसे 12 सांसदों में से 10 सांसदों ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। लोक सभा स्पीकर और राज्य सभा सभापति से मिलकर इस्तीफा देने के दौरान जेपी नड्डा भी इनके साथ मौजूद रहे। दो सांसद बालक नाथ और रेणुका सिंह दिल्ली नहीं पहुंच सके, वो भी जल्द ही इस्तीफा दे देंगे।

बता दें कि बीजेपी ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत हासिल किया है। बीजेपी ने चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में 21 सांसदों को टिकट दिया था।

स्तीफ़ा देने वाले सांसद

पार्टी ने राजस्थान और मध्य प्रदेश में सात-सात सांसदों को चुनाव लड़ाया था, वहीं, छत्तीसगढ़ में चार और तेलंगाना में तीन सांसदों को विधानसभा में टिकट दिया था। इस्तीफा देने वाले सांसदों में मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक, छत्तीसगढ़ से अरुण साव और गोमती साई और राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना शामिल हैं।

आलाकमान के फैसले के बाद, मध्य प्रदेश में विधान सभा का चुनाव जीतने वाले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल ने लोक सभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उनके साथ-साथ राज्य में विधायक का चुनाव जीतने वाले राव उदय प्रताप, राकेश सिंह और रीति पाठक ने भी लोक सभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। अब ये पांचों नेता मध्य प्रदेश में विधान सभा सदस्य के तौर पर शपथ लेंगे। इनमें से तोमर और पटेल को मुख्यमंत्री पद का भी दावेदार माना जा रहा है।

वहीं पार्टी आलाकमान के निर्देश पर राजस्थान में विधायक का चुनाव जीतने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी ने भी लोक सभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इन दोनों नेताओं के अलावा राजस्थान में विधायक का चुनाव जीतने वाले किरोड़ी लाल मीणा ने भी राज्य सभा से इस्तीफा दे दिया है।

छत्तीसगढ़ में विधायक का चुनाव जीतने वाले प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और गोमती साय ने भी संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इन सभी सांसदों ने इस्तीफा देने से पहले पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

आज़म ख़ान डूंगरपुर प्रकरण में दोषी क़रार, रामपुर कोर्ट का बड़ा फैसला

सपा नेता और यूपी सरकार के पूर्व मंत्री आज़म...

2020 दिल्ली दंगा केस: शरजील इमाम को हाईकोर्ट ने दी ज़मानत, चार साल से जेल में हैं बंद

दिल्ली हाईकोर्ट ने शरजील इमाम को दिल्ली के जामिया...

UP News: महिला इंस्पेक्टर 50 हजार की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

मेरठ की रहने वाली महिला इंस्पेक्टर को इस्लामनगर थाने...