मेटा का नया ऐप ‘थ्रेड्स’ ट्विटर के लिए सबसे बड़ा ख़तरा क्यों है?

Date:

मेटा द्वारा नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘थ्रेड्स’ की शुरुआत के बाद ट्विटर को भविष्य में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

फेसबुक(Facebook) और इंस्टाग्राम(Instagram) का स्वामित्व रखने वाली कंपनी मेटा(Meta) ने 6 जुलाई को एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘थ्रेड्स’ लॉन्च किया।

मेटा में पहले से ही 2 बिलियन से अधिक इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं जो समय के साथ अपने खातों को थ्रेड्स से जोड़ रहे हैं, अब तक 780 मिलियन से अधिक लोगों ने थ्रेड्स पर साइन अप किया है और यह संख्या तेजी से बढ़ने की संभावना है। भविष्य में यह एप्लिकेशन गेम चेंजर हो सकता है।

थ्रेड्स बिलकुल ट्विटर की तरह ही काम करता है। इसका डिस्प्ले काला और सफेद है, यहां आप ट्विटर की तरह ही उत्तर दे सकते हैं, दोबारा पोस्ट कर सकते हैं और उद्धृत कर सकते हैं और थ्रेड पोस्ट को लाइक, डिलीट भी कर सकते हैं।

दूसरी ओर, आप थ्रेड में पोस्ट को एडिट नहीं कर सकते और न ही किसी हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं, न ही आप इस प्लेटफ़ॉर्म में किसी को सीधे संदेश भेज सकते हैं।

अब सवाल यह है कि क्या थ्रेड्स वाकई ट्विटर के लिए बड़ा खतरा है?

पिछले साल अक्टूबर में एलन मस्क(Elun Musk) ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बने थे और उन्होंने ट्विटर में कई बदलाव किये थे, जिसके बाद कई ट्विटर यूजर्स नाखुश थे।

एलोन मस्क के ट्विटर में बदलाव से परेशान ट्विटर यूजर्स ने सबसे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मास्टोडॉन पर अकाउंट बनाने का ‘प्लान’ खोजा, लेकिन कई लोगों को इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने में दिक्कत हो रही थी।

कई यूजर्स को चिंता थी कि ट्विटर क्रैश हो जाएगा, इसलिए उन्होंने मास्टोडॉन में एक ‘बैकअप’ अकाउंट बनाया। यूजर्स एलन मस्क के अगले प्लान का इंतजार कर रहे थे, लेकिन इंतजार लंबा नहीं करना पड़ा।

ये भी पढ़ें:-

प्लेटफ़ॉर्म के सामान्य रूप से बंद होने के बाद पहले चरण में, एलोन मस्क ने ट्विटर कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी (उन्होंने अब तक कंपनी के 80 प्रतिशत कर्मचारियों को निकाल दिया है)।

यह तब था जब एलोन मस्क ने उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी थी कि केवल वे ही लोग ब्लूटिक प्राप्त कर पाएंगे जिन्होंने अपने खातों को सत्यापित करने के लिए भुगतान किया है, जिसके बारे में एलोन का मानना ​​​​था कि यह नकली खातों का पता लगाएगा और कई अन्य प्लेटफार्मों और संगठनों और कॉर्पोरेट ब्रांडों ने इस घोषणा के बाद ट्विटर छोड़ दिया।

हाल ही में एलोन ने ट्विटर पर ट्वीट देखने की सीमा भी तय की है और साथ ही घोषणा की है कि ट्वीटडेक (ट्वीट शेड्यूल करने के लिए एक प्रबंधन उपकरण) केवल सत्यापित खातों वाले लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

एलोन मस्क के ‘अनावश्यक’ बदलावों से छुटकारा पाने के लिए ट्विटर यूजर्स ने स्पॉटेबल और पोस्ट और ब्लूस्काई समेत कई वैकल्पिक एप्लिकेशन आजमाना शुरू कर दिया, लेकिन यूजर्स को ये एप्लिकेशन ज्यादा पसंद नहीं आए।

एलोन मस्क के ट्विटर के सीईओ बनने से पहले, ट्विटर उपयोगकर्ता वर्षों से प्लेटफ़ॉर्म पर विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा रहे थे।

ट्विटर लंबे समय से पत्रकारों, सरकारी एजेंसियों, शिक्षाविदों और जनता के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों और सूचनाओं पर चर्चा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच रहा है।

ट्विटर पर ट्रोलिंग, बॉट के बावजूद प्लेटफॉर्म पर अकाउंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया और अनुचित सामग्री को ब्लॉक करना और रिपोर्ट करना प्लेटफॉर्म की वृद्धि और सफलता के मुख्य कारण हैं।

ये फीचर्स थ्रेड्स को दूसरों से अलग बनाते हैं, थ्रेड्स यूजर्स अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का नाम और फॉलोअर्स थ्रेड्स पर बनाए रख सकते हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे सभी फीचर्स थ्रेड्स में यूजर्स के लिए लाना थ्रेड्स के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

ट्विटर उपयोगकर्ता एक वैकल्पिक एप्लिकेशन चाहते हैं जिसमें ट्विटर जैसी ही सुविधाएं हों, लेकिन वे वैकल्पिक ऐप में वही फॉलोअर्स चाहते हैं जो उनके पुराने खाते में हैं, इसलिए उन्हें एक नया समुदाय ढूंढना नहीं पड़ता है, यही कारण है कि इतने सारे यूज़र्स ट्विटर पर हैं।

बेशक, ट्विटर अपने उपयोगकर्ताओं को किसी अन्य मेटा ऐप पर साइन अप करना चिंताएं बढ़ा सकता है।

थ्रेड्स उपयोगकर्ताओं ने चिंता व्यक्त की कि उनकी जानकारी का उपयोग दोनों प्लेटफार्मों पर “विज्ञापन और वैयक्तिकृत अनुभवों” के लिए किया जाएगा, उपयोगकर्ताओं ने बताया कि यदि आप अपना इंस्टाग्राम खाता हटाते हैं, तो आपका थ्रेड्स खाता भी स्वचालित रूप से हटा दिया जाएगा।

ऐसा करना कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए वांछनीय हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, मेटा ने नियामक चिंताओं के कारण अभी ईयू में थ्रेड्स लॉन्च नहीं करने का फैसला किया कि ईयू का नया डिजिटल मार्केट एक्ट थ्रेड्स के लिए नई चुनौतियां पैदा कर सकता है।

उदाहरण के लिए, अधिनियम व्यवसायों को उपयोगकर्ताओं के स्थानों को ट्रैक करने और उनकी सहमति के बिना विज्ञापन के लिए लक्षित करने से रोकता है।

थ्रेड्स ऐप के ‘थ्रेड्स कैसे काम करते हैं?

विवरण के अनुसार, थ्रेड्स के भविष्य के संस्करण फीडफॉरवर्ड के साथ काम करेंगे ताकि लोगों को विभिन्न प्लेटफार्मों पर एक-दूसरे को जानने और बातचीत करने में सक्षम बनाया जा सके।

इसका मतलब यह है कि जिन लोगों ने थ्रेड्स पर साइन अप नहीं किया है, जैसे उपयोगकर्ता जो मेटा का हिस्सा नहीं हैं, वे थ्रेड्स की सामग्री को देखने और उसके साथ बातचीत करने में सक्षम होंगे, थ्रेड्स के रूप में एक्टिविटी पब का उपयोग उसी तरह से काम कर सकता है। वर्डप्रेस, मास्टोडन , और ईमेल सर्वर काम करते हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि थ्रेड्स का प्लान कब और कैसे काम करेगा और इसका इस्तेमाल अपने यूज़र्स को कैसे प्रभावित कर पायेगा।

जहां तक ​​एलोन मस्क की बात है, वह बिना किसी लड़ाई या अपमान के पीछे हटने वाले नहीं हैं। थ्रेड लॉन्च होने के कुछ ही घंटों बाद, ट्विटर के वकील एलेक्स स्पिरो ने एक पत्र जारी कर मेटा पर व्यापार रहस्यों को “प्रबंधित” करने का आह्वान किया और ‘गैरकानूनी दुरुपयोग’ का आरोप लगाया गया।

पत्र में आरोप लगाया गया है कि पूर्व-ट्विटर कर्मचारियों को जानबूझकर मेटा द्वारा काम पर रखा गया था और महीनों के भीतर ट्विटर जैसा ‘कॉपीकैट’ ऐप थ्रेड बनाने के लिए कहा गया था।

मेटा ने कथित तौर पर इन दावों का खंडन किया है, लेकिन दोनों कंपनियों के बीच दरार ख़त्म होती नहीं दिख रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

पाकिस्तान में एक्स (ट्विटर) डाउन

पाकिस्तान: ऑनलाइन सेवा की स्थिति पर नज़र रखने वाली...

Haldwani Violence: हल्द्वानी में हुई हिंसक घटना अचानक नहीं, फैक्ट फाइंडिंग टीम ने प्रेस क्लब में जारी की रिपोर्ट

https://www.youtube.com/watch?v=ylPtqnR83Xs हल्द्वानी में हुई हिंसक घटना अचानक नहीं हुई। यह...