कल लगेगा उत्तराखंड में मशहूर कैंची धाम मेला, प्रशासन ने किये सुरक्षा के ज़बरदस्त इंतज़ाम

Date:

कैंची धाम मेले में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद, आइजी ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा

नैनीताल/राहेला अब्बास: उत्तराखंड के नैनीताल में कल कैंची धाम मेले का आयोजन होगा जिसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा के ख़ास इंतज़ाम किये हैं। यहां महोत्सव में बाबा नीम करौली महाराज के दर्शन के लिए देश-विदेश में मौजूद अनुयायियों का पहुंचना पहले से ही शुरू हो गया है।
रात में भी श्रद्धालुं का आना जारी- भवाली (फ़ोटो-ग्लोबलटुडे)
रात में भी श्रद्धालुं का आना जारी- भवाली (फ़ोटो-ग्लोबलटुडे)
श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने बड़े ही पुख़्ता इंतज़ाम किये हैं। यहां आइजी ने खुद आकर लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा लिया है। मेला परिसर के साथ आसपास का क्षेत्र भी सीसी टीवी की निगरानी में रखा गया ही। सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की नियुक्ति कर जिम्मेदारियां सौंप दी गयी हैं। श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसके लिए ख़ास कोशिशें की गयी हैं।

कैंची धाम महोत्सव क्यों मनाया जाता है ?

प्रत्येक वर्ष 15 जून को कैंची धाम महोत्सव मनाया जाता है जिसमे देश विदेश से श्रद्धालु नीम करौली बाबा के दर्शन के लिए आते हैं।

है राम के वजूद पे हिन्दोस्तां को नाज़ !

कहते हैं कि 24 मई 1962 को बाबा ने अपने चरण उत्तराखंड की इस ज़मीन पर रखे थे, जहां आज कैंची मंदिर स्थित है। 15 जून 1964 को मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति की प्रतिष्ठा की गई और तभी से 15 जून को प्रतिष्ठा दिवस के रूप में ये महोत्सव मनाया जाता है।

मदरसों में गोडसे और प्रज्ञा ठाकुर पैदा नहीं होते,आज़म खान का मुख्तार अब्बास नक़वी को जवाब

15 जून को कैंची धाम में एक भव्य मेला का आयोजन किया जाता है। 15 जून को जब “कैंची धाम का मेला” होता है तब मंदिर में लाखों श्रद्धालु आतें हैं और प्रसाद पातें हैं।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Kanhaiya Kumar Attacked: दिल्ली में प्रचार के दौरान कन्हैया कुमार पर हमला, माला पहनाने के बहाने युवक ने मारा थप्पड़

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार...