दिल्ली-जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय और भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने क़ैदियों के लिए स्किल टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन कार्यक्रम का आयोजन किया

Date:

स्किल टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन कार्यक्रम
स्किल टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन कार्यक्रम

ग्लोबलटुडे/दिल्ली[तरन्नुम अतहर]:अपराध कर जेल में ज़िन्दगी बिता रहे कैदियों को एक नई राह दिखाने के लिए जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय और भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा 6 दिनों का स्किल टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन कार्यक्रम दिल्ली के मंडोली जेल में आयोजित किया गया।
प्रशिक्षित उम्मीदवारों को उनके प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद प्रमाण पत्र दिए गए जिससे वो जेल से बाहर आने के बाद रोज़गार के रूप में अपने परिवार की देखभाल कर सकें।
स्किल टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन कार्यक्रम
जामिया विश्विद्यालय की स्किल टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन कार्यक्रम

जामिया विश्विद्यालय की स्किल टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन समन्वयक सुधा चंद्रा और मडोली जेल अधीक्षक राकेश कटारिया सहित पर्यटन और आतिथ्य प्रबंधन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो o निमित चौधरी ने ग्लोबलटुडे को बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम जेल के 104 कैदियों (जो कि कुक हैं) के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया, जिसमें खाना पकाने, भोजन की सेवा और सफाई से संबंधित कार्य करने से जुड़े कार्य शामिल हैं।
UPSC Civil Services Result 2018
विभाग के प्रशिक्षित पेशेवरों ने पर्सनल हाइजीन, प्राथमिक उपचार, आतिथ्य कर्मचारियों के गुण, फ़ूड सर्विस , कार्य नैतिकता और प्रभावी संचार, भोजन तैयार करने (भारतीय व्यंजन) और हाउसकीपिंग आदि क्षेत्रों में व्यावहारिक प्रदर्शन के लिए प्रशिक्षण दिया गया।इस ‘स्किल टेस्टिंग एंड सर्टिफिकेशन ‘ में उन्हें खाद्य और पेय सेवाओं की मानक संचालन प्रक्रिया के बारे में भी सिखाया गया।
मुख्यमंत्री योगी के बाद केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी भारतीय सेना को कहा मोदी जी की सेना
इन लोगों का मानना था कि व्यक्ति जन्म से अपराधी नहीं होता है बल्कि समय उनको अपराध की तरफ ले जाता है। लेकिन पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से हमारी कोशिश रही है कि इन कैदियों को प्रशिक्षित किया जाये ताकि जब वो जेल से बाहर आएं तो उनको भी आम लोगो के साथ मिलकर जेल में मिला प्रशिक्षण काम आ सके और उनको रोज़गार के तौर पर अपने परिवार की परवरिश कर सम्मान की ज़िन्दगी बिता सकें।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Kanhaiya Kumar Attacked: दिल्ली में प्रचार के दौरान कन्हैया कुमार पर हमला, माला पहनाने के बहाने युवक ने मारा थप्पड़

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार...