रामपुर के व्हाइटहॉल स्कूल में दंगल, ‘चल कबड्डी’ टूर्नामेंट का आयोजन

0
744

ग्लोबलटुडे, 07 अक्तूबर-2019
रामपुर से तस्कीन मोहम्मद फैयाज खान की रिपोर्ट

इंपोर्टेड गैजेट्स और अप्लायंसेज की चमक दमक भले ही चकाचौंध करने वाली है लेकिन आज भी देसी वस्तुओं की पाय दारी कम नहीं हुई है। इसका मुख्य कारण है स्वदेशी प्रेम की भावना। इसी भावना के चलते रामपुर के एक टॉप इंग्लिश मीडियम स्कूल ने, जो हर साल ट्रैक एंड फील्ड एक्टिविटीज और बच्चों का ओलयम्पिक ऑर्गेनाइज करता था, इस बार कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन कराया है। 

मैकडॉनल्ड,  केएफसी  और डोमिनोस जैसी फूड कंपनियो के विदेश खानपान से हो रहे स्वस्थ के नुकसान से जागरूक हो रहे लोग अब देसी व्यंजनों की ओर आकर्षित तो हो ही रहे हैं, साथ ही खेल कूद और स्पोर्ट्स में भी विदेशी छोड़ स्वदेशी अपनाने की लहर चल पड़ी है।

ऐसा ही नजारा देखने को मिला रामपुर के व्हाइटहॉल पब्लिक स्कूल में जो एक इंग्लिश मीडियम स्कूल है और हर साल ट्रैक एंड फील्ड गेम्स की प्रतियोगिताएं और बच्चों का ओलंपिक ऑर्गेनाइज करता रहा है, लेकिन इस बार व्हाइटहॉल पब्लिक स्कूल ने कबड्डी टूर्नामेंट का आयोजन किया है। व्हाइटहॉल पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर डॉ शोभा नंदा का कहना है कि स्वदेशी खेल बच्चों के विकास के लिए उनके स्वास्थ्य के लिए बेहद कारगर साबित हो रहे हैं और इनको प्रोत्साहन देने की जरूरत है।

व्हाइटहॉल पब्लिक स्कूल में आयोजित कबड्डी टूर्नामेंट में आसपास के जिलों से लगभग 50 टीमें भाग ले रही हैं जिसमें 35 टीमें लड़कों की और 15 टीमें लड़कियों की आई है। 

रामपुर के व्हाइटहॉल स्कूल में 'चल कबड्डी' टूर्नामेंट का आयोजन-फोटो ग्लोबलटुडे
रामपुर के व्हाइटहॉल स्कूल में ‘चल कबड्डी’ टूर्नामेंट का आयोजन-फोटो ग्लोबलटुडे

लड़कियों के फाइनल में केंद्रीय विद्यालय रामपुर और अल्केमिस्ट पब्लिक स्कूल की टीमों का मुकाबला हुआ जिसमें अल्केमिस्ट ने बाजी मारते हुए फाइनल अपने नाम किया जबकि लड़कों के मुकाबले में वाइटहॉल पब्लिक स्कूल और हापुड़ की टीम में दो-दो हाथ हुए जिसमें फाइनल की विजेता हापुड़ की टीम रही ।

रामपुर के व्हाइटहॉल स्कूल में 'चल कबड्डी' टूर्नामेंट का आयोजन-फोटो ग्लोबलटुडे

मजेदार बात यह है कि कबड्डी जैसे स्वदेशी खेल की तरफ लड़के ही नहीं अब लड़कियां भी आकर्षित हो रही हैं और वह भी बेहद रोमांचक खेल का प्रदर्शन करके यह साबित कर रही हैं कि लड़कियां किसी से कम नहीं।

chal kabddi

यह सब इसलिए भी बेहद जरूरी है कि बच्चे आजकल स्कूल से घर वापस जाने के बाद स्मार्टफोन हाथ में उठाते हैं और पब्जी जैसे खेल और सोशल मीडिया में खो जाते हैं जो उनके स्वास्थ और पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए बेहद घातक साबित हो रहे हैं ऐसे में देसी खेल उनके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हैं।