संभल-बिजनौर डैम से छोड़े गए पानी से ज़िले के 8 गाँव बाढ़ की चपेट में

Date:

यूपी/दानिश- संभल-बिजनौर डैम से छोड़े गए पानी से नरौरा बैराज का जल स्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया जिसकी वजह से यहाँ लगभग 8 गाँव बाढ़ की चपेट में हैं. रघुपुर पुख्ता गाँव में तो बाढ़ का पानी लोगों के घरो में पहुंच गया और गांव का सम्पर्क मार्ग भी टूट गया है. प्रशासन ने गांव से बहार निकलने के लिए नाव का इन्तजाम किया है. पानी से परेशान लोग गांव से पलायन करने लगे हैं. पानी ने फसलों को भी नष्ट कर दिया है. DM ने मौके का जायजा लेकर गाँव वालों अलर्ट किया है.

dam
डैम से छोड़ा गया पानी, फोटो ग्लोबलटुडे

गाँव वालों की बढ़ी मुसीबत
दरअसल उत्तर प्रदेश के संभल में इन दिनों गंगा का जलस्तर बढ़ने से लोगों की मुसीबतें बढ़ गयी है बतादें की गुन्नौर तहसील के लगभग 8 गावों में बाढ़ का पानी घुस चुका है जिसकी वजह से लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर है. गुन्नौर तहसील के गॉव रघुपुर पुख्ता में इन दिनों लोग सबसे ज़्यादा परेशान है. गंगा से सटे इस गॉव में गंगा का पानी पहुँचने से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है किसानों की फसलें नष्ट हो गयी है और तो और स्कूलों में भी पानी भरने के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे है. लोग दूकान या दूसरे गॉव से राशन आदि लाने के लिए नॉव का इस्तमाल कर रहें है.
water1
घरों में घुसा पानी, फोटो ग्लोबलटुडे

गंगा का जलस्तर बढ़ने से गंगा के पानी ने एक तरह से पूरे गॉव को डुबो दिया है. कहीं पानी लोगों के घरों तक पहुँच चुका है तो कहीं लोगों के पूरे के पूरे घर में ही पानी घुस गया है. ऐसे में गंगा का विकाल रूप लोगों के लिए परेशानी बना हुआ है. संभल जिले के नए जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने आज बाढ़ प्रभावित जगहों का निरिक्षण किया और गॉव गॉव जाकर लोगों को अलर्ट रहने को कहा. जिलाधिकारी के साथ गॉव में आपदा और स्वस्थ विभाग की टीम भी पहुंची. जिलाधिकारी ने बताया की सभी लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है.
DM
डीएम जायज़ा लेते हुए,फोटो ग्लोबलटुडे

अगर कोई भयावय स्थिति होती है तो सभी लोगों को यहाँ से सुरक्षित जगह पर ले जाया जायेगा. फिलहाल गंगा का जलस्तर अभी खतरे के निसान से दूर है. अगर जलस्तर बढ़ता है तो ग्रामीणों की मदद के लिए प्रशासन हमेशा तैयार है.
khet
खेतों में घुसा पानी,फोटो ग्लोबलटुडे

वहीँ आपको बतादें की नरौरा स्थित गंगा में अभी लगभग 2 लाख क्यूसेक पानी है अगर जलस्तर ढाई लाख क्यूसेक हुआ तो हालात चिंता जनक हो जाएंगे. गंगा में खतरे का निसान 178.26 पर है और जलस्तर अभी 25 सेंटीमीटर नीचे है. अगर 25 सेंटीमीटर जलस्तर बढ़ता है तो आस पास के 8 गांव बाढ़ के पानी के चपेट में आ जायेंगे. जिस तरह से 8 गॉवों पर खतरा मंडरा रहा है इसके लिए प्रशासन भी बेहद अलर्ट है.

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

Kanhaiya Kumar Attacked: दिल्ली में प्रचार के दौरान कन्हैया कुमार पर हमला, माला पहनाने के बहाने युवक ने मारा थप्पड़

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार...