रामपुर: महिला और उसके दो बच्चों के धर्म परिवर्तन पर तीन लोग गिरफ़्तार

Date:

एक व्यक्ति की मौत के बाद उसके दोस्त ने उसकी पत्नी और दो बच्चों को सहारा देने की नियत से अपने घर में रखा। उसके बाद उन तीनों का धर्म परिवर्तन करा कर उनसे शादी कर ली। 

उत्तर प्रदेश के जनपद रामपुर के कोतवाली शाहबाद क्षेत्र के बेरूआ गांव के निवासी महफूज़ ने एक सिख समुदाय की एक महिला और उसके दो बच्चों का धर्म परिवर्तन कराकर शादी कर ली। मामला पुलिस के संज्ञान में आया तो पुलिस तुरंत बेरुआ गांव पहुंची और वहां पर गोपनीय तरीके से मामले की जानकारी की।

मामला सही निकलने पर पुलिस महफूज के घर पहुंची तो उसके घर पर एक महिला बैठी थी जिसने अपना नाम हरजिंदर कौर बताया। उसके दो बेटे, एक 12 साल का राहुल और एक 10 साल का सुमित थे।

हरजिंदर कौर ने पुलिस को बताया कि 8 मई को उसके पति हरकेश की उत्तराखंड में एक्सीडेंट के दौरान मौत हो गई थी। महफूज उसके पति का दोस्त था। दोस्ती की वजह से महफूज़ उसे और उसके दोनों बेटों को अपने गांव ले आया।

गांव लाकर महफ़ूज़ ने हरजिंदर और उसके बच्चों की हर तरह से मदद की। लेकिन समाज को देखते हुए महफ़ूज़ ने एक विधवा महिला को अपने साथ रखना और उसकी इस तरह मदद करना मुनासिब नहीं समझा। महफ़ूज़ ने सोचा कि दुनिया वाले महिला के बारे में ग़लत बातें करेंगे और यूँ भी उसके सामने पूरा जीवन पड़ा है। किस तरह वह अकेले अपने आपको और दो बच्चों पालेगी। यही सब सोचते हुए उसने महिला से शादी का फैसला किया ताकि उस अभागिन और उसके बच्चों की मदद भी हो जाए और वह समाज में इज़्ज़त से जीवन बसर कर सके।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उसने हरजिंदर की इजाज़त से उसका पहले धर्म परिवर्तन कराया और उसके बाद उससे निकाह कर लिया। निकाह के बाद महफूज़ ने हरजिंदर का नाम गुलिस्तां रख दिया और दोनों बेटों के नाम फरमान और अनस रख दिए। फरमान और अनस की खतने भी करा दी गयी हैं।


इस मामले पर अपर पुलिस अधीक्षक संसार सिंह ने बताया कि पुलिस ने शिकायत मिलने पर मुख्य आरोपी, उसके परिजन और उसके सहयोगियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया है। पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है और आगे की विधिक कार्यवाही की जा रही है।

Share post:

Visual Stories

Popular

More like this
Related

ईरान के राष्ट्रपति और विदेश मंत्री हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हो गए

ईरानी मीडिया ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी...